हैदराबाद : जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह एक बार फिर चर्चा में है। इस बार वह पैरोल को लेकर चर्चा में है। दरअसल, राम रहीम ने खेतीबाड़ी के लिए पैरोल मांगी है। पैरोल दिये जाने के मामले में सिरसा पुलिस ने अब तक अपनी रिपोर्ट उपायुक्त को नहीं सौंपी है। खैर, राम रहीम को पैरोल मीलती है या नहीं यह तो हम नहीं जानते हैं, लेकिन आज हम गुरमीत राम रहीम सिंह से जुड़ी कुछ खास बात बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि वह क्या खास बाते हैं।

- गुरमीत राम रहीम सिंह का जन्म 15 अगस्त, 1967 को राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरूसर मोदिया में जाट सिख परिवार में हुआ। इन्हें महज सात साल की उम्र में ही 31 मार्च, 1974 को तत्कालीन डेरा प्रमुख शाह सतनाम सिंह जी ने ये नाम दिया था।

- 23 सितंबर, 1990 को शाह सतनाम सिंह ने देशभर से अनुयायियों का सत्संग बुलाया और गुरमीत राम रहीम सिंह को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया।

- यह डेरा 1948 में साह मस्ताना जी ने स्थापित किया था जिसके आज लाखों अनुयायी हैं और पूरे देश में इनके 50 से भी ज्यादा आश्रम हैं।

- गुरमीत राम रहीम सिंह अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। डेरा प्रमुख की दो बेटियां और एक बेटा है। बड़ी बेटी चरणप्रीत और छोटी का नाम अमरप्रीत है, जबकि उन्होंने इन दो बेटियों के अलावा एक बेटी को गोद लिया हुआ है।

- गुरमीत राम रहीम के बेटे की शादी भठिंडा के पूर्व एमएलए हरमिंदर सिंह जस्सी की बेटी से हुई है। इनके सभी बच्चों की पढ़ाई डेरे की ओर से चल रहे स्कूल में हुई है। इनके दो दामाद रूहेमीत और डॉ. शम्मेमीत हैं।

- डेरा की ओर से सामाजिक कार्यों, खूनदान और गरीबों के लिए मदद आदि मुहैया करवाया जाता है। इसका सिरसा में अस्पताल भी हैं जहां लोगों का सस्ता इलाज किया जाता है। डेरा का यह भी दावा है कि अनाथ बच्चों को अपनाने और वेश्‍यावृत्ति उन्‍मूलन के क्षेत्र में भी हम काम करते हैं।

- बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स की तरह ही राम रहीम भी MSG नाम से प्रोडक्ट्स बाजार में बेचते हैं। MSG के पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में 200 स्टोर हैं। कंपनी के प्रोडक्ट्स में दाल, अनाज, चावल, आटा, देसी घी, मसाले, अचार, जेम, शहद, मिनरल वॉटर और नूडल्स शामिल हैं।

- बाबा के पास हरियाणा के सिरसा में करीब 700 एकड़ की एग्रीकल्चर लैंड है। वे एक गैस स्टेशन और एक मार्केट कॉम्प्लेक्स भी चलाते हैं।

- बाबा राम रहीम साल 2007 में विवाद में घिर गए थे। उनको एक विज्ञापन में सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के लिबास में दिखाया गया था। सिख संगठन तभी से उनके खिलाफ हैं।

- 2002 में बाबा राम रहीम पर अपने आश्रम की साध्वियों के साथ रेप करने का आरोप लगा है। सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और डेरा के पूर्व मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या के मामले में भी बाबा राम रहीम पर आरोप लगा। इस केस का फैसला हो चुका है। बाबा राम रहीम को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है।

इसे भी पढ़ें :

राम रहीम के जेल से बाहर आने में यह है सबसे बड़ा रोड़ा, जानिए क्या है पूरा मामला

- डेरा प्रमुख पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का मामला दर्ज है। इसके पीछे वजह बताई गई थी कि वे लोग प्रभु को महसूस कर सकेंगे।

- डेरा सच्चा सौदा संत गुरमीत राम रहीम ने मैसेंजर ऑफ गॉड फिल्म बनाई है. जिसमें उन्होंने खुद रोल निभाया है। इस फिल्म की दो सीरीज आ चुकी हैं। डेरा प्रमुख की इन फिल्मों को उनके अनुनायियो के बीच काफी पसंद किया गया था। फिल्म में बाबा का सुपर अवतार है जिसमें वह गलत काम करने वाले लोगों का सफाया कर देते हैं।

- डेरा प्रमुख पर आरोप है कि वह अपने आश्रम में निजी सेना को प्रशिक्षण भी देते रहते हैं।

- डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का दावा हैं कि वह कई विधाओं को जानते हैं। वह हीप हॉप, फ्यूज़न, फोक, जैज, रैप, 107 कॉन्सर्ट में हिस्सा ले चुके हैं और 32 खेलों में उनको महारत हासिल है।

- हरियाणा के सिरसा में डेरा प्रमुख का मुख्य आश्रम है। डेरा सच्चा सौदा ट्रस्ट का एक कॉम्प्लेक्स भी है। जिसमें कई चीज की दुकान है और हर किसी का नाम 'सच' से शुरू होता है।

- बाबा गुरुमीत राम रहीम बाकी संत-महात्माओं से बिलकुल अलग हैं। उनकी वेशभूषा और कपड़े पहनने की स्टाइल से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वह कितनी ग्लैमरस जिंदगी जीते हैं।