नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व में देखी जा सकती है। पीएम मोदी को एक ब्रिटिश मैगजीन ने दुनिया का सबसे ताकतवर नेता चुना है। मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमीर पुतिन जैसी शख्सियत को पछाड़कर पहले स्थान पर कब्जा जमाया है।

ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन ने एक पोल कराया था। इसमें रीडर्स ने पीएम नरेंद्र मोदी को 2019 का दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना है। इस पोल में दुनियाभर की 25 हस्तियों के नाम शामिल थे। इन 25 नामों में जज और एक्सपर्ट्स ने चार नाम फाइनल किए। इन चारों नामों पर रीडर्स ने अपना विचार व्यक्त किया और वोट दिया।

मैगजीन के कवर पेज पर पीएम मोदी की तस्वीर (सौ. सोशल मीडिया)
मैगजीन के कवर पेज पर पीएम मोदी की तस्वीर (सौ. सोशल मीडिया)

चयन प्रक्रिया का मूल्यांकन सभी आंकड़ों के व्यापक अध्ययन और रिसर्च पर आधारित था। पीएम मोदी ने दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को मात दी और दुनिया के सबसे ताकतवर नेता के रूप में चुने गए।

किसे कितने प्रतिशत मिले वोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से काफी आगे रहे। शनिवार को वोटिंग खत्म हुई और उस वक्त रिजल्ट के आधार पर मोदी 30.9 फीसदी वोट के साथ पहले नंबर पर रहे। दूसरे नंबर पर व्लादिमीर पुतिन रहे जिन्हें 29.9 फीसदी वोट मिले। डोनाल्ड ट्रंप को 21.9 फीसदी वोट मिले। इस लिस्ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चौथे नंबर पर रहे, जिन्हें 18.1 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया।

यह भी पढ़ें :

SCO Summit: जिनपिंग से बोले PM मोदी- आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करे पाकिस्तान

भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चुनौतीपूर्ण, लेकिन असंभव नहीं : PM

कवर पेज पर मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज पर भी प्रकाशित की जाएगी। यह एडिशन 15 जुलाई को जारी होगा। विश्व में सबसे ताकतवर नेता के तौर पर मोदी की पुरी दुनिया में तारीफ हो रही है। मोदी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाय जा सकता है कि वोटिंग के दौरान कई बार साइट क्रैश भी हुई थी।