देहरादून। उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र की पहाड़ियों में बसा शानदार हिल स्टेशन औली 200 करोड़ रुपये खर्च वाले विवाह की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है। दक्षिण अफ्रीका से ताल्लुक रखने वाले विवादास्पद एनआरआई गुप्ता बंधुओं के दो बेटों की हाई-प्रोफाइल शादी यहीं होने जा रही है। इस विवाह समारोह पर 200 करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है। अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत की शादी 18-20 जून को होनी तय हुई है, जबकि उनके छोटे भाई अतुल गुप्ता के बेटे शशांक 20-22 जून को विवाह के बंधन में बंधेंगे।

शादी की खास बातें

औली में लगभग सभी होटल और रिसॉर्ट सप्ताह भर के उत्सव के लिए बुक किए गए हैं, जिसके लिए स्विट्जरलैंड से फूल मंगाए जा रहे हैं। मेहमानों को लाने-लेजाने के लिए हेलिकॉप्टर किराए पर लिए गया है। मेहमानों में नेता, बिजनेस लीडर, बॉलीवुड के सितारे और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। मेहमानों को दर्शन करवाने के लिए बद्रीनाथ मंदिर भी ले जाया जाएगा।

इसके अलावा औली में लगेगा ग्रामीण हॉट, आस पास की दुकानों के स्टॉल लगेंगे। हॉट में और स्थानीय ग्रामीणों की दुकानों में बिकने वाला सामान फ्री में मिलेगा।

सूत्रों ने कहा कि राज्य की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार हिल स्टेशन को एक संभावित विवाह स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए दोनों विवाहों की व्यवस्था में गहरी दिलचस्पी ले रही है।

गुप्ता बंधु फिलहाल दुबई में रह रहे हैं।
गुप्ता बंधु फिलहाल दुबई में रह रहे हैं।

दुबई में रह रहे हैं गुप्ता बंधु

मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले गुप्ता बंधुओं के बेटों की हाई प्रोफाइल शादी को लेकर देश दुनिया में सबकी नजरें अब औली पर टिकने लगी हैं। कल औली में भूमियाल देवता की पूजा अर्चना कर एक तरह से शादी समारोह की अनौपचारिक शुरुआत भी कर दी गयी । पूजा में भूमियाल देवता से इन शादियों को सकुशल संपन्न कराने की मन्नत मांगी गई। दुनिया की जानी-मानी हस्तियों में शुमार गुप्ता बंधु इस समय दुबई में रह रहे हैं। गुप्ता बंधुओं में से अजय गुप्ता के बेटे सूर्यकांत का विवाह समारोह 18 से 20 जून तक होगा जबकि अतुल गुप्ता के बेटे का विवाह समारोह 20 से 22 जून तक होगा ।

200 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान

जिला प्रशासन के अनुसार, शादियों पर 200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है । शादियों के लिये स्विटजरलैंड से पांच करोड़ रुपये के अनेक प्रकार के फूल लाकर विवाह स्थल को गुलदस्ते के रूप में सजाया जाएगा । शादी समारोह का जिम्मा ईफोर्स इवेंट कंपनी को दिया गया है। बताया जा रहा है कि औली में पांच सितारा होटलनुमा टेंट कालोनी स्थापित की जाएगी जिसमें हर तरह की सुविधाएं मिलेंगी। शादी के लिए गुप्ता बंधु और उनके परिजन हेलीकॉप्टर से औली पहुंचेंगे। औली में 50 से 55 बॉलीवुड सितारे भी शादी में शामिल होने आ रहे हैं ।

शादी में आए गेस्ट हेलिकॉप्टर कर सकेंगे भगवान बद्रीनाथ का दर्शन

गुप्ता बंधु 16 व 17 जून को स्थानीय लोगों को पहाड़ी व्यंजन पर आधारित भोजन की दावत देंगे । जोशीमठ से औली तक रोपवे से ही स्थानीय लोग भी गुप्ता बंधुओं की तरफ से आवाजाही करेंगे जिसके लिये रोपवे को 16 से 22 जून तक के लिए बुक कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, जोशीमठ से बदरीनाथ आने-जाने के लिये भी हेलिकाप्टर की सहायता ली जायेगी जिससे शादी में आए मेहमान बदरीनाथ भगवान के दर्शन कर सकें ।