लंदन : दोनों हाथ और पैर नहीं होने के बावजूद जिम्नास्टिक करती एक बच्ची सभी का ध्यान आकर्षित कर रही है। इस बच्ची ने यह साबित कर दिया है कि लगन और मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है।

दरअसल, बच्ची ऐसी बीमारी से जूझ रही थी कि उसका जिन्दा रहना ही मुश्किल था, लेकिन किसी तरह वह बच गई और अब जिम्नास्टिक्स सीखने के दौरान बार-बार गिरते हुए सभी को आश्चर्यचकित कर रही है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इंग्लैंड स्थित बात निवासी हार्मोनी रोज एलेन नामक बच्ची 11 महीने की आयु में एक इन्फैक्शन के कारण अपने दोनों पैर और हाथ गंवा बैठी। उसके इलाज में जुटे डॉक्टरों ने यह तक कह डाला था कि उसका बचना ही मुश्किल है।

परंतु डॉक्टरों की आशंका को गलत साबित करते हुए एलेन बच गई, लेकिन इन्फैक्शन की वजह से उसके दोनों हाथ-पैर के साथ आधा नाक को नुकसान पहुंचा।

एलेन का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने साढ़े तीन साल की आयु में उसे प्रोस्थेटिक पैर लगाए। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती गई, एल्लेन के मन में अन्य बच्चों की तरह रहने की इच्छा जगी। उसने अपने मन में ठान लिया की अगर लगन और मेहनत रहेगी तो कुछ भी हासिल किया जा सकता। उसने आम मनुष्य के लिए मुश्किलों भरी जिम्नास्टिक्स सीखनी शुरू कर दी। लगन और मेहनत के बल सभी मुश्किलों को पार करते हुए आगे बढ़ रही है।