नई दिल्ली : आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि है। आज से ठीक 28 साल पहले हमारे देश ने स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिनों में से एक देखा था। 21 मई, 1991 दुखद दिन था जब हमने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को खो दिया था। वह एक ऐसे नेता थे जिन्होंने 21वीं सदी में भारत की यात्रा को एक नई दिशा दी।

राजीव गांधी की आज 28वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दलों के लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। दिल्‍ली के राजघाट स्थित उनके समाधि-स्‍थल ‘वीर भूमि’ पर श्रद्धांजलि देने कांग्रेस के दिग्‍गज नेता पहुंच रहे हैं। पत्‍नी सोनिया गांधी, बेटे राहुल गांधी, बेटी प्रियंका गांधी ने परिवार समेत यहां आकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इसे भी पढ़ें :

एडमिरल रामदास ने मोदी के बयान को बताया ‘झूठा’, बोले- सराकारी काम से गए थे PM राजीव गांधी

INS विराट को बना दिया टैक्सी, जानिए पीएम मोदी ने राजीव गांधी की कब, कहां और किस छुट्टी का किया जिक्र

कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो ट्वीट किया और लिखा, ''आइए हम एक ऐसे भारत का निर्माण करें जिसे उसकी स्वतंत्रता, मजबूती, आत्मनिर्भरता पर गर्व हो। जो जाति और क्षेत्रियता को पार करते हुए एकजुट हो, गरीबी, सामाजिक और आर्थिक असमानता के बंधन से मुक्त हो, आज हम स्वर्गीय पीएम श्री राजीव गांधी के जीवन के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं।''

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी पिता के समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि दी। इसके अलावा प्रियंका ने एक ट्वीट कर भी अपने पिता को याद किया। प्रियंका ने इसमें राजीव गांधी के साथ अपने बचपन की एक तस्वीर शेयर की। तस्वीर के साथ उन्होंने हरिवंश राय बच्चन की कविता भी लिखी। साथ ही प्रियंका ने लिखा आप हमेशा मेरे हीरो रहेंगे।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा, ''पूर्व पीएम श्री राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि।''

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी।