भुवनेश्वर : बीएसई ओडिशा 10वीं का परीक्षा परिणाम 2019 आज सुबह 9:30 बजे जारी होने वाला था मगर ताजा रिपोर्ट के अनुसार रिजल्‍ट आने में कुछ दिन और लग सकते हैं। हालांकि, बोर्ड के अधिकारियों ने अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है और न ही किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस की घोषणा की है।

रिलीज की तारीख को लेकर छात्रों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार परिणाम आज इसलिये जारी नहीं किया गया है क्योंकि बोर्ड ने अभी तक परिणाम की तारीख को अंतिम रूप नहीं दिया है। बताया यह भी जा रहा है कि बोर्ड का रिजल्ट 21 या 22 मई को जारी किया जा सकता है।

बीएसई के अध्यक्ष जहान आरा बेगम ने एक अंग्रेजी अखबार से कहा है कि बोर्ड परिणाम की तारीख की घोषणा करने के लिए आज एक प्रेस बैठक आयोजित करेगा। 21 मई या 22 मई को या तो इसकी घोषणा की जाएगी।

छात्र ओडिशा बोर्ड के रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट orissaresults.nic.in या bseodisha.nic.in पर देख सकते हैं। बीते वर्ष रिजल्ट 7 मई को प्रकाशित किया गया था।

ओडिशा बीएसई 10वीं परीक्षा 2 मार्च 2019 को समाप्त हुई थी। परीक्षा खत्म होने के बाद बोर्ड को कई परेशानियों से जूझना पड़ा था। इंग्लिश के पेपर को कैंसिल कर दिया गया था और इसे पुनः संचालित किया गया था।

बोर्ड को परीक्षा के बाद 108 मैथमेटिक्स के आंसर शीट के गायब होने की शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ी थी। इस कारण से भी रिजल्ट जारी होने में देरी की संभावना जताई गई थी। बीते वर्ष 6 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था जिसमें 4 लाख 86 हजार छात्र सफल हुए थे। लड़कियों ने लड़कों की तुलना में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया था। इस साल भी इतने ही छात्रों के परीक्षा में भाग लेने की सम्भावना है।

Odisha BSE Class 10 का रिजल्ट ऐसे चेक करें---

1. छात्र सबसे पहले अपना रिजल्ट देखने के लिए इन आधिकारिक orissaresults.nic.in, bseodisha.nic.in पर लॉग इन करें।

2. वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद आपको वहां रिजल्ट का लिंक दिखेगा। इस लिंक पर क्लिक करें।

3. लिकं पर क्लिक करने के बाद अपना रोल नंबर डालें।

4. इसके बाद आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर होगा।

5. यहां से आप रिजल्ट की कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं।