नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर शाम छह बजे तक 60.21 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

चुनाव आयोग के मुताबिक, बिहार में 49.92 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 66.18, मध्य प्रदेश में 69.38, पंजाब में 58.81, उत्तर प्रदेश में 54.37, पश्चिम बंगाल में 73.06, झारखंड में 70.50 और चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

इस चरण में उत्तर प्रदेश की 13, (हाई-प्रोफाइल वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र सहित), बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, झारखंड की तीन, हिमाचल प्रदेश की चार, चंडीगढ़ की एक और पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ है।

छह राज्यों में संसदीय सीटों के कई बूथों और दो विधानसभा क्षेत्रों में पुन: मतदान भी हो रहा है। इन सीटों में केरल की कन्नूर और कासरगोड, तमिलनाडु की धर्मपुरी, थेनी, तिरुवल्लूर, कुड्डलोर और ईरोड, हरियाणा की फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश की आजमगढ़, पश्चिम बंगाल की बांकुरा, आंध्र प्रदेश की चित्तूर संसदीय सीटों के कुछ बूथ और चंदगिरी विधानसभा सीट और ओडिशा जिले के 34 विधानसभा प्रखंड शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

इंतजार की घड़ियां कुछ ही मिनटों होगी खत्म, मतदान बाद जारी होंगे Exit Poll के नतीजे

तमिलनाडु में चार विधानसभा सीटों पर, कर्नाटक में दो और पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हुआ। इस चरण में 10.1 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान के पात्र हैं।

इस चरण के 918 उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पटना साहिब से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और इसी सीट से अभिनेता-राजनेता और मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा (अब कांग्रेस में), गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, चंदौली से उप्र भाजपा अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। अभिनेता-राजनेता सनी देओल (भाजपा) गुरदासपुर से, तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहान, दोनों क्रमश: जादवपुर और बशीरहाट से चुनावी मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (अमृतसर), आर.के. सिंह (आरा) भाजपा से, अपना दल (मिर्जापुर) से अनुप्रिया पटेल, बठिंडा में भाजपा सहयोगी अकाली दल से हरसिमरत कौर और उनके पति व पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल फिरोजपुर से, पूर्व केंद्रीय मंत्री परनीत कौर (कांग्रेस) पटियाला से और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ रही हैं। लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हुए थे और मतगणना 23 मई को होगी।