नई दिल्ली। जब से पांचवे चरण का चुनाव संपन्न हुआ है एक महिला अधिकारी ऐसी है जो सोशल मीडिया पर सेंशेन बनी हुई है। फेसबुक पर इस महिला पोलिंग अफसर की एकसाथ कई तस्‍वीरें वायरल हुई है। फोटोज के साथ दावा किया जा रहा है कि जिस बूथ पर महिला अधिकारी मौजूद थी वहां पर100 फीसदी मतदान हुआ है। सोशल मीडिया पर किया दावा कितना सही है और आखिर यह महिला अधिकारी कौन है इसको लेकर हमने पड़ताल की तो सच कुछ और ही सामने आया। आइए हम आपको बताते हैं सोशल मीडिया पर महिला अधिकारी को लेकर क्या- क्या दावे किए जा रहे हैं।

महिला की यह फोटो ट्रेंडिग इंडिया ग्रुप से शेयर की गई है।
महिला की यह फोटो ट्रेंडिग इंडिया ग्रुप से शेयर की गई है।

सोशल मीडिया पर किए जा रहे अलग- अलग दावे

सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर सबसे पहले महिला अधिकारी की एक के बाद एक फोटो शेयर किए गए। इन फोटोज के जरिए यह बताने की कोशिश की गई कि यह महिला पोलिंग ऑफिसर का नाम नलिनि सिंह है। साथ ही नलिनी सिंह नाम की यह महिला ‘मिसेज जयपुर’ भी रह चुकी हैं। और तो और दावों में महिला को लेकर यह भी जानकारी दी गई यह अधिकारी राजस्थान की जयपुर की रहने वाली हैं और इनके पोलिंग बूथ पर 100 फीसदी मतदान हुआ है। देखते ही देखते वायरल हो गईं तस्‍वीरें महिला पोलिंग अधिकारी की इन फोटोज को हजारों लोगों ने शेयर करना शुरू कर दिया। फेसबुक के बाद मामला वॉट्सऐप पर भी पहुंच गया।

महिला की यह फोटो मतदान से एक दिन पहले की है।
महिला की यह फोटो मतदान से एक दिन पहले की है।
महिला को लेकर अलग- अलग दावे किए जा रहे थे जो गलत साबित हुए।
महिला को लेकर अलग- अलग दावे किए जा रहे थे जो गलत साबित हुए।

पड़ताल में सामने आई महिला की सच्चाई

जब हमने तस्वीर को लेकर जांच की तो सामने आया है कि यह फोटो जयपुर की नहीं है। वायरल हो रही फोटो की पड़ताल के लिए हमने इंटरनेट की मदद ली। इस दौरान गौर से जब फोटो की पड़ताल की गई तो सामने आया है कि महिला बस के बीचो बीच खड़ी है। महिला के दाहिनी ओर खड़ी बस पर बीबीडी लिखा हुआ है। फिर हमने इसके मतलब को जानने की कोशिश की तो पता चला कि यह बस लखनऊ में मौजूद किसी यूनिवर्सिटी की बस है। महिला की दूसरी ओर खड़ी बस के बारे में जानना चाहा तो पता चला कि यह बस लखनऊ के ही किसी पब्लिक स्कूल की है। जब हमने इंटरनेट को और खंगालने की कोशिश की तो इस महिला की एक अखबार में इस महिला की फोटो छपी हुई थी। महिला की फोटो यहीं जर्नलिस्‍ट तुषार रॉय ने ली थी।

इसे भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर वायरल हो रही राहुल की यह फोटो, जानें क्या है इसके पीछे की सच्चाई

महिला अधिकारी का नाम रीना दि्वेदी है।
महिला अधिकारी का नाम रीना दि्वेदी है।

कौन हैं यह महिला

महिला अधिकारी लखनऊ के पीडब्‍लूडी विभाग में कनिष्‍ठ सहायक के पद पर कार्यरत है। इनका असली नाम रीना द्व‍िवेदी है। जो फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है वो चुनाव से एक दिन पहले ली गई है यानी 5 मई 2019 की है। उस दिन रीना द्व‍िवेदी लखनऊ के नगराम में बूथ नंबर 173 पर थीं, वह चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंची थीं। रीना ने इस बात की भी पुष्‍ट‍ि की है कि उनके मतदान केंद्र पर 70 फीसदी मतदान हुआ। यानी वायरल हो रही तस्‍वीरों के साथ जो 100 फीसदी मतदान की बात की जा रही है, वह गलत है।