नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक फोटो इन दिनों काफी वायरल हो रही है। इस फोटो में राहुल की बाईं आंख पर चोट लगी हुई दिख रही है। इस फोटो के जरिए यह जाहिर करने की कोशिश की जा रही है कि राहुल गांधी को अमेठी में बुरी तरह पीटा गया है। फोटो को पहली नजर में देखकर कोई भी धोखा खा सकता है और देखने वाला शख्स सोच में पड़ जाएगा कि क्या सच में राहुल गांधी की पिटाई हुई है।

अलग-अलग आईडी से राहुल की फोटो शेयर की गई है।
अलग-अलग आईडी से राहुल की फोटो शेयर की गई है।

सात मई को पहली बार शेयर की गई यह फोटो

इस फोटो को निधी शर्मा नाम की एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया है। फेसबुक यूजर द्वारा इस फोटो को बीते सात मई फेसबुक पर शेयर किया गया था। इसके बाद यह फोटो अलग-अलग ग्रुप में भी शेयर कर वायरल किया गया। इस फोटो के साथ कैप्शन में लिखा गया, 'राहुल गांधी का आज अमेठी में जोरदार स्वागत हुआ। कुछ ज्यादा ही पेला है।

खराब हेलीकॉप्टर को सही करने के लिए खुद मैकेनिक बने राहुल गांधी, देखें वीडियो

क्या है इस फोटो की सच्चाई

राहुल गांधी की वायरल हो रही इस फोटो की सच्चाई के बारे में जब हमने जानने की कोशिश की तो कहानी कुछ और ही निकल कर सामने आई। दरअसल, राहुल गांधी की इस तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। इस बात को आसानी से पता किया जा सकता है। गूगल पर सर्च करने के दौरान पता चला कि पोस्टकार्ड न्यूज नाम की एक वेबसाइट ने राहुल गांधी और भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय की एक फोटो शेयर की थी, जिसका बैकग्राउंड हूबहू वैसा ही है, जैसा निधि शर्मा द्वारा शेयर की फोटो में है। इससे ये साफ पता चलता है कि तस्वीर फर्जी है और फोटोशॉप के जरिए इसमें छेड़छाड़ की गई है।