बेंगलुरू : धूप की तपिश और धूल को नजरअंदाज करते हुए मतदाता दोपहर बाद बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचे और 14 लोकसभा सीटों के लिए 61.80 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

एक निर्वाचन अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "हमने अधिकांश सीटों पर एक-दो बजे के बाद मतदान तें तेजी देखी। सुबह सात बजे से आठ घंटों के दौरान सर्वाधिक मतदान दक्षिण कन्नड़ में 50.62 प्रतिशत, हासन में 49.12 प्रतिशत और उडुपी-चिकमंगलूर में 47.04 प्रतिशत दर्ज कियाग गया।"

देश के प्रौद्योगिकी हब बेंगलुरू में सुबह मतदान की रफ्तार काफी धमी थी, लेकिन दिन चढ़ने के साथ मतदान में तेजी आई। परिणामस्वरूप बेंगलुरू उत्तर में 31.98 प्रतिशत, बेगलुरू दक्षिण में 31.66 प्रतिशत और बेंगलुरू मध्य में 28.65 प्रतिशत, जबकि बेंगलुरू ग्रामीण में अपराह्न् तीन बजे तक 33.83 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

पुराने मैसुरू क्षेत्र में मतदान ने धीरे-धीरे तेजी पकड़ी और मांड्या में 39.79 प्रतिशत, चामराजनगर में 38.30 प्रतिशत और मैसूर में 35.69 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

अन्य सीटों में तुमकुर में 44.40 प्रतिशत, कोलार में 38.92 प्रतिशत और चिक्काबल्लापुर में अपराह्न् तीन बजे तक 37.59 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

कर्नाटक के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों के 14 लोकसभा के साथ साथ महाराष्ट्र के 10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। इन जगहों पर सबेरे सबेरे दिग्गज नेताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

एक चुनाव अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से 14 संसदीय सीटों के लिए 30,164 बूथों पर मतदान जारी है।"

उडुपी-चिकमगलुर, हसन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा(एससी), तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर (एससी), बेंगलुरू ग्रामीण, बेंगलुरू उत्तर, बेंगलुरू केंद्र, बेंगलुरू दक्षिण, चिक्कबल्लापुर और कोलार(एससी) निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जारी है।

पहले चरण के 2.67 करोड़ मतदाताओं में 1.35 करोड़ पुरुष और 1.32 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं, जो 14 सीटों के लिए 15 महिला प्रत्याशी और 133 निर्दलीय प्रत्याशियों समेत 241 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया है और महाराष्ट्र में 55.37 फीसदी मतदान हो चुका है।

कई नेताओं ने सबेरे सबेरे अपने वोट डाले

महाराष्ट्र की 10 लोकसभा सीटों पर मतदान

इसके साथ साथ महाराष्ट्र की 10 लोकसभा सीटों के लिए दूसरे चरण के अंतर्गत मतदान गुरुवार सुबह 7 बजे से जारी है।

यहां बुलढ़ाना, अकोला, अमरावती(एससी), हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर(एससी) और सोलापुर(एससी) में मतदान हो रहे हैं।

यहां मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना और विपक्षी कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के बीच है। इसके अलावा दलित-मुस्लिम मोर्चा वंचित बहुजन अघाड़ी(वीबीए) भी चुनाव मैदान में है।

यहां जल्द मतदान करने वालों में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, उनकी पत्नी उज्जवला, उनकी बेटी परिणीती शिंदे और परिवार के अन्य सदस्य शामिल रहे।