Google Doodle भी मतदाताओं से कर  रहा मतदान की अपील 

Google Doodle - Sakshi Samachar

हैदराबाद : लोकसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान है। इस चुनाव के लिए गूगल ने भी डूडल बनाकर सम्मान जताया है। साथ ही गूगल ने डूडल बनाकर लोगों से मतदान की अपील की है। इसके अलावा गूगल ने डूडल के जरिए लोगों को मकदान कैसे करें की पूरी प्रक्रिया समझाई है।

देश में मतदान के बाद मतदाताओं की अंगुली पर नीली स्याही लगा दी जाती है। आम तौर पर मतदान के बाद अंगुली पर लगी नीली स्याही को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में आम जनता की भागीदारी के तौर पर देखा जाता है। आज गूगल ने भी लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव को डूडल बनाकर समर्पित किया है।

लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए आज मतदान

पहले चरण में ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। ओडिशा विधानसभा के लिए पहले चरण का मतदान भी गुरुवार को होगा। पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इसके अलावा पहले चरण में असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी कुछ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

इसे भी पढ़ें :

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण के लिए 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग शुरू

पहले चरण में 44 उम्मीदवारों के भाग्य का  आज फैसला करेंगे बिहार के 70 लाख मतदाता

कई मंत्रियों की सीटों पर चुनाव

पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जायेगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं।

आपको बता दें कि पहले चरण में उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों में से आठ सीटों, बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से चार और पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से दो सीटों पर चुनाव होंगे।

Advertisement
Back to Top