पटना: बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। चुनाव आयोग ने रविवार को यह घोषणा की। बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने रविवार देर शाम यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा।

कुल मतदाता

इन चुनावों में राज्य के कुल 7.06 करोड़ मतदाता 72,723 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि लोकससभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की ओर से की गई घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है और सभी जिलाधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नितिश कुमार

सात चरणों में मतदान

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह के साथ पत्रकारों को संबोधित करते हुए श्रीनिवास ने कहा कि 18 मार्च को पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अधिसूचना जारी होगी। सातों चरण का मतदान संपन्न हो जाने पर मतों की गिनती 23 मई को एक साथ होगी।

पहले और दूसरे चरण इन सीटों पर होगा चुनाव

उन्होंने कहा कि राज्य के 40 लोकसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदाता वाले पटना साहिब में 19 मई को सातवें और आखिरी चरण का मतदान होगा । श्रीनिवास ने कहा कि पहले चरण में 11 अप्रैल को औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में मतदान होगा जबकि किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में दूसरे चरण यानी 18 अप्रैल को मतदान होगा।

तीसरे, चौथे व पांचवें चरण में इन सीटों पर चुनाव

उन्होंने कहा कि झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में 23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान होगा जबकि दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर के निर्वाचन क्षेत्रों में 29 अप्रैल को चौथे चरण में मतदान संपन्न होगा। श्रीनिवास ने कहा कि पांचवें चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में छह मई को मतदान संपन्न होगा।

बिहार महागठबंधन में शामिल दल
बिहार महागठबंधन में शामिल दल

छठे व सातवें चरण में इन सीटों पर चुनाव

उन्होंने कहा कि छठे चरण में वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में 12 मई को मतदान होगा। श्रीनिवास ने कहा कि हाई प्रोफाइल पटना साहिब के निर्वाचन क्षेत्र के अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह क्षेत्र नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट में 19 मई को सातवें और अंतिम चरण में मतदान होगा।

इसे भी पढ़ेंः

Lok Sabha Elections 2019: आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों पर चुनाव आयोग हुआ सख्त, दिया यह निर्देश

इन सीटों पर होगा उप-चुनाव

उन्होंने कहा कि इस आम चुनाव के साथ रोहतास जिला के डेहरी विधानसभा क्षेत्र और नवादा विधानसभा क्षेत्रों में भी उप-चुनाव संपन्न होंगे। नवादा विधानसभा सीट राजद विधायक राज बल्लभ यादव और डेहरी विधानसभा सीट इसी दल के विधायक इलियास हुसैन के दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हो गई हैं।

श्रीनिवास ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय चुनाव सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि बिहार के कुल 7.06 करोड़ मतदाताओं में 3.73 करोड़ पुरुष मतदाता और 3.32 करोड़ महिला मतदाता हैं जबकि 2406 तीसरे लिंग श्रेणी के हैं। श्रीनिवास ने कहा कि बिहार में 15.50 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।