पटना: राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने रविवार को बिहार ट्रेन हादसे में सात लोगों की मौत पर शोक प्रकट किया। दिल्ली जाने वाली सीमांचल एक्सप्रेस रविवार को बिहार के वैशाली जिले में पटरी से उतर गयी, जिसके कारण कम से कम सात लोगों की मौत हो गयी।

प्रसाद ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, "हाजीपुर में सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के समाचार से दुःखी हूं। रेल हादसे में घायल यात्रियों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना प्रकट करता हूं।'' लालू प्रसाद के इस ट्विटर हैंडल को उनके करीबी लोग संचालित करते हैं।

यह भी पढ़ें:

जेल में बैठे लालू की चेतावनी, “...नहीं तो आपके बच्चों का भविष्य बर्बाद हो जाएगा!”

संप्रग के पहले कार्यकाल में 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रह चुके लालू प्रसाद चारा घोटाला मामलों में जेल की सजा काट रहे हैं। फिलहाल खराब स्वास्थ्य की वजह से लालू का रांची के अस्पताल में इलाज चल रहा है। हाजीपुर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी इस त्रासदी पर शोक जताया। पासवान भी अतीत में रेल मंत्री रह चुके हैं।

पासवान ने ट्वीट कर कहा, "हाजीपुर में सहदेई स्टेशन के पास हुई रेल दुर्घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं इस दुर्घटना में प्रभावित परिवारों के साथ हैं। राहत और बचाव कार्य के संबंध में बिहार के मुख्यमंत्री, देश के रेल मंत्री, ज़िला प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हूं।'' दुर्घटना हाजीपुर से 25 किलोमीटर दूर सहदेई बुजुर्ग में हुई। उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामलों के केंद्रीय मंत्री पासवान हाजीपुर संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, पासवान दुर्घटना स्थल के लिये रवाना हो चुके हैं। दुर्घटना रविवार सुबह करीब चार बजे हुई थी। विज्ञप्ति के अनुसार, दुर्घटना स्थल उनके संसदीय क्षेत्र में पड़ता है। लेकिन प्रोटोकॉल की वजह से राहत कार्य प्रभावित न हो, इस कारण उन्होंने घटनास्थल के लिये तत्काल प्रस्थान नहीं किया। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पटना स्थित पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) को दुर्घटना में घायल हुए लोगों के लिये कम से कम 20 बिस्तर आरक्षित रखने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा, "मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से भी अनुरोध करूंगा कि वे एंबुलेंस की आवाजाही बाधित न करें, जो आज दोपहर बाद राजधानी पटना में रैली का आयोजन कर रहे हैं।'' कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर रेल हादसे पर शोक जताया है।