Budget 2019 : चुनावी साल में मेहरबान हुई मोदी सरकार, जानिए अब तक की बड़ी घोषणाएं

संसद भवन में पीएम मोदी - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट को लोकलुभावन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। किसान से लेकर आम कर्मचारी को खुश करने की पूरी कोशिश की गई है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कई योजनाओं का ऐलान किया।

आयकर छूट की सीमा बढ़कर हुई 5 लाख

मोदी सरकार ने चुनाव से पहले बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए करदाताओं को बड़ी राहत दी है। सरकार ने बजट में आयकर में छूट की सीमा बढ़ा दी है। छूट की सीमा 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है।

किसानों के लिए बड़ा ऐलान

सरकार ने छोटे एवं सीमान्त किसानों को राहत देने के लिए उन्हें 6,000 सालाना की न्यूनतम आय देने की योजना पेश की है। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 2019-20 का बजट पेश करते हुए ‘‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि'' (प्रधानमंत्री किसान योजना) की घोषणा की।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा इस योजना से 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। इसके तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिये किसानों के बैंक खाते में प्रदान की जाएगी। यह राशि उन्हें 2,000-2,000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाएगी। पहली किस्त अगले महीने की 31 तारीख तक किसानों के खातों में डाल दी जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि इससे सीमान्त किसानों को लाभ होगा। इस योजना का लाभ दो हेक्टेयर से कम जोत वाले किसानों को मिलेगा। उल्लेखनीय है कि हाल में भाजपा को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में हार का मुंह देखना पड़ा था।

यह भी पढ़ें :

Budget 2019 LIVE: अगले 5 साल में बनेंगे1 लाख डिजिटल गांव

बजट के बीच लोगों को मिली थोड़ी राहत, कम हुई तेल की कीमत

प्रधानमंत्री योगदान श्रम योगी मानधन' योजना

पीयूष गोयल ने 'प्रधानमंत्री योगदान श्रम योगी मानधन' योजना की घोषणा की, जिसके तहत असंगठिक क्षेत्र के मजदूरों को 3,000 रुपये प्रतिमाह की निश्चित पेंशन दी जाएगी।

लोकसभा में साल 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते समय गोयल ने कहा कि इस योजना से 10 करोड़ कामगारों को लाभ होगा और यह अगले पांच सालों में असंगठित क्षेत्र के लिए विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है।

इस योजना के तहत, श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। श्रमिकों को योजना के लिए प्रति माह 100 रुपये का योगदान देना होगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल लॉन्च करेगी सरकार

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा कर कहा कि सरकार जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल लॉन्च करेगी। लोकसभा में 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए गोयल ने यह भी कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर के विकास के लिए नौ प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की गई है।

बिजली से वंचित ढाई करोड़ परिवारों को मिलेगा ‘कनेक्शन'

पीयूष गोयल ने कहा कि मार्च तक उन सभी 2.5 करोड़ घरों या परिवारों तक बिजली पहुंच जाएगी, जो अभी इससे वंचित है। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना का काम लगभग पूरा हो गया है। गोयल ने कहा, ‘‘घरों के विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। ढाई करोड़ ऐसे घरों की पहचान की गई है जहां अभी बिजली नहीं है। सौभाग्य योजना के तहत सभी इच्छुक परिवारों को मार्च, 2019 तक बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा।

सौभाग्य पोर्टल के अनुसार 16,320 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत 2,48,19,168 परिवारों को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। सौभाग्य योजना सितंबर, 2017 में शुरू हुई थी। सरकार ने बिजली से वंचित 2,48,47,762 ऐसे परिवारों की पहचान की थी जिन्हें मार्च तक बिजली उपलब्ध कराई जानी है।

गायों के कल्याण के लिए 'कामधेनु योजना'

वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि केंद्र गायों के कल्याण के लिए 'कामधेनु योजना' स्थापित करेगा। लोकसभा में 2019-20 के लिए अंतरिम बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा, "सरकार गायों के सम्मान और सुरक्षा के लिए जो भी आवश्यक है वह करेगी।"

Advertisement
Back to Top