बजट 2019 : आम बजट से पहले उतार- चढ़ाव, जानिए कैसा रहा बैंक शेयरों पर प्रभाव 

डिजाइन फोटो - Sakshi Samachar

मुंबई : आम बजट और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले निवेशकों की सतर्कता के चलते उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में बुधवार को घरेलू शेयर बाजार लगभग स्थिर रहे।

जनवरी के वायदा एवं विकल्प सौदों के निपटान का समय होने से भी बाजार भारी उतार चढ़ाव के बाद मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बुधवार को 1.25 अंक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज 0.40 अंक की मामूली गिरावट में रहे।

कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 200 अंकों से अधिक की बढ़त में खुलने के बाद 359 अंक तक चढ़ा और फिर निवेशकों की सतर्कता के चलते बिकवाली से अंतत: 1.25 अंक गिरकर 35,591.25 अंक पर बंद हुआ।

निफ्टी भी इसी तरह 0.40 अंक गिरकर 10,651.80 अंक पर बंद हुआ। आईसीआईसीआई बैंक और टाटा स्टील दोनों के शेयर पांच प्रतिशत से अधिक चढ़ने से सेंसेक्स की गिरावट रोकने में मदद मिली।

अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता शुरू होने को लेकर वैश्विक बाजारों से मिश्रित प्रतिक्रिया मिलने से घरेलू निवेशकों ने अधिक सतर्कता बरती।

विश्लेषकों के अनुसार, ‘‘व्यापार वार्ता, फेडरल रिजर्व की बैठक तथा आम बजट से पहले निवेशकों के सतर्क रहने से बाजार पर दबाव बना रह सकता है। सभी की निगाहें बजट पर हैं।''

बीएसई के समूहों में धातु और बैंकिंग कंपनियों में तेजी रही जबकि एफएमसीजी और रीयल्टी कंपनियों में गिरावट देखने को मिली। हालांकि, बीएसई का स्मॉलकैप और मिडकैप क्रमश: 0.78 प्रतिशत और 0.22 प्रतिशत की तेजी में रहे।

बड़ी कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 6.05 प्रतिशत और टाटा स्टील का शेयर 5.14 प्रतिशत चढ़ गया।

इसे भी पढ़ें :

बजट 2019 : NDA सरकार के आखिरी बजट में जानिए किसको क्या होगा फायदा

एक्सिस बैंक का शेयर भी 4.56 प्रतिशत की तेजी में रहा। इनके अलावा एचसीएल, बजाज फाइनेंस, भारतीय स्टेट बैंक, एलएंडटी, कोल इंडिया और वेदांता के शेयर 2.82 प्रतिशत तक चढ़े।

बजाज ऑटो, कोटक बैंक, एचडीएफसी, येस बैंक, सन फार्मा, भारती एयरटेल, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर्स, ओएनजीसी और सन फार्मा के शेयर 2.65 प्रतिशत तक के नुकसान में रहे। शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने मंगलवार को 354.36 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की।

जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 81.27 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे। एशियाई बाजारों में हांग कांग का हैंग सेंग 0.40 प्रतिशत और दक्षिण कोरिया का कोस्पी 1.05 प्रतिशत की तेजी में रहा।

हालांकि चीन का शंघाई कंपोजिट 0.07 प्रतिशत और जापान का निक्की 0.52 प्रतिशत गिर गया। यूरोपीय बाजारों में कारोबार के दौरान जर्मनी का फ्रैंकफर्ट डीएएक्स 0.21 प्रतिशत की गिरावट में चल रहा था।

हालांकि फ्रांस का पेरिस सीएसी40 सूचकांक 0.53 प्रतिशत और ब्रिटेन का लंदन एफटीएसई 0.94 प्रतिशत की तेजी में चल रहा था।

Advertisement
Back to Top