नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद मामले में नई बेंच का गठन किया है। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने 5 जजों की बेंच बनाई है। इस बेंच में चीफ जस्टिस के अलावा जस्टिस एसए बोवडे, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अब्दुल नजीर होंगे। पांच जजों की यह बेंच मामले की सुनवाई 29 जनवरी से शुरू करेगी।

आपको बता दें कि इससे पहले 10 जनवरी को चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली जजों की बेंच ने सुनवाई शुरू की थी तो मुस्लिम पक्षकार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने पीठ में न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की मौजूदगी को लेकर सवाल खड़े किए थे।

अधिवक्ता राजीव धवन ने कहा था कि न्यायमूर्ति यूयू ललित राम जन्मभूमि विवाद में संबंध में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के लिे पेश हुए थे इसलिए उन्हें मामले की सुनवाई से अलग हो जाना चाहिए इसके बाद न्यायमूर्ति ललित ने सुनवाई से हटने की घोषणा की थी।

इसे भी पढ़ें :

अयोध्या विवाद : जज और संविधान बेंच पर वकील ने उठाए सवाल, 29 जनवरी तक टली सुनवाई

साथ ही साथ पीठ किसी मुस्लिम जस्टिस के न होने पर भी सवाल उठे थे। अब नई पीठ में जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस एनवी रमन्ना के स्थान पर जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर को शामिल किया गया है।