उत्तर भारत में सर्दी का सितम, देरी से चल रही हैं 15 ट्रेनें 

कांसेप्ट इमेज  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : गुजरते साल के साथ ठंड भी अपनी रंगत लाती जा रही है। हाड़ कंपकंपा देने वाली ठंड से दिल्लीवासियों की हालत खराब होने लगी है।

26 दिसंबर का दिन इस सीजन का ही नहीं, बल्कि 2011 के बाद अब तक का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान और नीचे गिरकर 3.4 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा।

दिल्ली वासी सुबह जब सोकर उठे तो बिस्तर छोड़ने की हिम्मत ही नहीं हो रही थी। बृहस्पतिवार को भी ऐसा ही हाल रहा। ठंड के साथ कोहरे का कहर हवाई और ट्रेन यात्रा पर भी असर डाल रहा है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, दिल्ली में 15 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

कोहरे और ठंड में बढ़ोत्तरी के चलते पूरे उत्तर भारत में लोग बेहाल है। पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी से मैदानी इलाकों में सर्दी कहर ढा रही है। इस बार उत्तर भारत के कई मैदानी इलाकों में पारा माइनस में पहुंच गया है। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड और कोहरे का कहर लगातार जारी है। दिल्ली में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

गुरुग्राम में 1.5 डिग्री पहुंचा पारा

दिल्ली के करीब गुरुग्राम में कोहरे के साथ-साथ कड़ाके की ठंड भी लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर रही है। कोहरे की वजह से यातायात पर भी सुबह असर पड़ा। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रसे-वे पर वाहन चालकों को मुश्किलों से गुजरना पड़ा।

गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को न्यूनतम पारा 1.5 पहुंच गया। इससे गुरुग्राम में बुधवार को अधिकतम तापमान 22.2 और न्यूनतम 04.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

गाजियाबाद में सर्दी का सितम

गाजियाबाद में नए साल की शुरूआत कड़ाके की सर्दियों के साथ होगी। बुधवार की सुबह चार डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया जो शाम होते ही तीन डिग्री तक पहुंच गया, बृहस्पतिवार को भी लगभग ऐसा ही हाल है।

ट्रेनों पर भी सर्दी का असर :

सर्दी का असर ट्रेनों की आवाजाही पर भी पड़ रहा है। कोहरे के कारण बुधवार को 11 ट्रेनें रद्द हो गई, 2 ट्रेनें आंशिक तौर पर रद्द हुईं जबकि 6 ट्रेनों की रफ्तार कम कर दी गई।

इसे भी पढ़ें :

सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचाव के लिए घर में ही मौजूद हैं कई उपाय

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि खराब मौसम के कारण 25 दिसंबर की सुबह कुल 316 ट्रेनें प्रभावित हुईं। बुधवार को रद्द होने वाली ट्रेनों में लखनऊ-नई दिल्ली गोमती एक्सप्रेस, लखनऊ जंक्शन-मेरठ सिटी एक्सप्रेस और हावड़ा-आनंद विहार एक्सप्रेस शामिल थीं।

रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को नई दिल्ली से 15 ट्रेनें अपने तय समय से लेट चल रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें बीते छह साल में 26 दिसंबर को इतना कम तापमान कभी नहीं रहा।


Advertisement
Back to Top