नई दिल्लीः राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक नए मॉड्यूल 'हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम' के खिलाफ दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 16 से ज्यादा जगहों पर छापे मारे और पांच लोगों को हिरासत में लिया, जिसमें एक को समूह का प्रमुख बताया जा रहा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि विभिन्न स्थानों पर सुबह छापेमारी शुरू की गई जो अभी भी जारी है। उत्तर प्रदेश में एनआईए ने राज्य के आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) के साथ संयुक्त रूप से मिलकर छापेमारी की है। वहां के अमरोहा जिले से पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है।

अधिकारी ने कहा कि अमरोहा से मॉड्यूल के प्रमुख सुहैल को हिरासत में लिया गया है। इस बीच, पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके में एनआईए ने दिल्ली पुलिस के विशेष सेल के साथ छापेमारी कर तलाशी ली।

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और NIA देशभर के लगभग 16 जगहों पर छापेमारी की थी। ये छापेमारी दिल्ली, यूपी और बाकी जगहों पर की गई थी। इस सिलसिले में बताया जाता है कि NIA को ISIS के नए मॉड्यूल 'हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम' का पता चला है। इस संगठन की अवैध गतिविधियों से भारत को बड़ा खतरा हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः-

एक्ट्रेस चित्रांगदा के पूर्व पति और अंतर्राष्ट्रीय गोल्फर ज्योति रंधावा अवैध शिकार के आरोप में गिरफ्तार

ताजा जानकारी के मुताबिक छापेमारी के दौरान दिल्ली पुलिस और NIA की टीम ने कई लोगों को हिरासत में लिया है। बताया जाता है कि हाल के दिनों में ये एनआईए की बड़ी छापेमारी है जिसमें 100 से अधिक लोग जुटे हुए हैं।

एनआईए के प्रवक्ता ने आधिकारिक जानकारी दी कि 'हरकत उल हर्ब इस्लाम' नाम का संगठन भारत में पांव जमाने की कोशिश कर रहा है। जिसे जड़ से उखाड़ने के लिए सुबह से ही NIA की टीम छापेमारी कर रही थी। हालांकि इस आतंकी संगठन के बारे में आम लोगों को कम ही पता है। लेकिन इसकी गतिविधियां काफी खतरनाक बताई जाती है।