हैदराबाद के पोथुराजू ने फतह की ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी

पोथुराजू  - Sakshi Samachar

हैदराबाद: पोथुराजू महज आठ साल के हैं। इन्होंने अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया की चोटी कोसिज्को को फतह किया। इससे पहले पोथुराजू अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी को भी फतह किया था।

कम उम्र में ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी फतह करने का रिकॉर्ड पोथुराजू के नाम हुआ है। कोथुराजू के साथ कुल पांच लोग इस अभियान में शामिल थे। इनकी मां और बहन भी इस साहसी अभियान में शामिल थीं। जिसे इन्होंने बीते 12 दिसंबर को ही पूरा कर लिया। पर्वतारोहण को लेकर पोथुराजू के जुनून की सब दात देते हैं।

उत्साहित पोथुराजू ने बताया कि अब तक उन्होंने दुनियाभर की चार ऊंची चोटियों को फतह किया है। अब इनका इरादा जापान की फुजी चोटी पर चढ़ाई करने का है। पोथुराजू का इरादा भारतीय वायुसेना में काम करने की है।

यह भी पढ़ें:

दिव्यांग पर्वतारोही अरुणिमा से महाकाल मंदिर में अभद्रता पर सियासत गर्म

ऑस्ट्रेलिया की चोटी पर चढ़ाई करते वक्त इन्होंने तेलंगाना के बुनकरों की समस्या को अपना थीम बनाया था। चोटी पर पहुंचकर इन्होंने मुख्यमंत्री केसीआर की तस्वीर वाला बैनर लहराया।

पोथुराजू की मां बतलाती हैं कि हर अभियान के साथ वे कोई न कोई सामाजिक मुद्दे को उठाते हैं। ऑस्ट्रेलिया में अभियान के दौरान इन्होंने बुनकरों की समस्या उठाने का फैसला किया था।

इस साल के शुरुआत में ही तंजानिया के माउंट किलिमंजारो को पोथुराजू और टीम ने फतह किया था। ये अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी मानी जाती है। समुद्रतल से 8,895 मीटर की ऊंचाई पर तिरंगा फहराने का अनुभव जाहिर तरते हुए पोथुराजू गर्व से फूले नहीं समाते। इन्होंने वाकई अपनी हिम्मत से देश का नाम रौशन किया है।

Advertisement
Back to Top