नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के बहराइच से भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। सावित्री फुले काफी दिनों से पार्टी से नाराज चल रही थी। वह समय-समय पर पार्टी के खिलाफ बयानबाजी भी करती रही है। सावित्री फुले ने इस्तीफा देने के बाद भीजेपी पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि बीजेपी समाज को बांटने का काम कर रही है।

जानकारों के मुताबिक तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की दलित सांसद का इस तरह पार्टी से इस्तीफा देना बीजेपी के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। आपको बता दें कि सावित्री बाई फुले कोई एकेली बाजेपी सांसद नहीं है जिन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी से इस्तीफा दिया है। सावित्री बाई फुले से पहले भी बीजेपी के अन्य सांसद भी पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले इन बीजेपी सांसदों ने पार्टी दिया इस्तीफा

हरीश मीणा

राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले दौसा से बीजेपी सांसद हरीश मीणा ने बीजेपी का हाथ झटककर कांग्रेस का दामन थाम लिया था। आपको बता दें कि हरीश मीणा 2014 में बीजेपी में शामिल हुए थे और आम चुनाव में अपने बड़े भाई और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नमोनारयण मीणा को हराकर बीजेपी की टिकट पर सांसद दौसा के सांसद बने थे। बता दें कि हरीश मीणा पूर्व आईपीएस अधिकारी है और सांसद बनने से पहले राज्य की तत्कालीन गहलोत सरकार में पुलिस प्रमुख थे।

थुपस्तान छवांग

लद्दाख इलाके से बीजेपी के लोकसभा सांसद थुपस्तान छवांग ने पिछले महीने ही पार्टी से इस्तीफा दिया था। छवांग इस्तीफा देने से पहले पार्टी से नाराज चल रहे थे। वह दो बार लोकसभा के सदस्य रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः

बहराइच से भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले ने छोड़ी पार्टी, लगाया ये आरोप

नाना पटोले

2014 में लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल होने वाले नाना पटोले ने 2017 में ही पार्टी और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था। नाना पटोले अलग-अलग मुद्दों पर महाराष्ट्र सरकार की आलोचना करते रहे थे। आपको बता दें कि नाना पटोले ने 2014 के लोकसभा चुनाव में एनसीपी के बड़े नेता प्रफुल्ल पटेल को पराजित किया था।

सूत्रों की माने तो अभी यह लिस्ट और भी लंबी हो सकती है। बीजेपी के बहुत से सांसद आगामी लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी का दामन छोड़ सकते हैं। इस संभावित सांसदों में उत्तर प्रदेश के राबर्ट्सगंज से बीजेपी सांसद छोटे लाल खरवार का नाम सबसे ऊपर है।