देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। करीब आधा किलोमीटर पैदल चलकर पीएम मोदी मंदिर पहुंचे थे। पीेएम ने व्यक्तिगत यागों को ताजा करते हुए कहा कि वे युवावस्था में अक्सर केदारनाथ आया करते थे। यहां से उनका गहरा भावनात्मक लगाव है।

इससे पहले उत्तराखंड के हर्षिल में प्रधानमंत्री ने जवानों को दिवाली की शुभकामना दी। प्रधानमंत्री ने इस बार सीमा पर तैनात बहादुर जवानों के साथ दिवाली मनाई। पीएम मोदी के मुताबिक सैनिकों के साथ दिवाली का अंदाज ही कुछ खास होता है।

प्रधानमंत्री ने हर्षिल दौरे के दौरान सेना प्रमुख और ITBP के डीजी से भी मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने जवानों की हौसलाफजाई की।

जवानों के साथ दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
जवानों के साथ दिवाली के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

यह भी पढ़ें:

मोदी ने सैनिकों को कहा ‘मेरा परिवार’, संग मनाई दिवाली

हर्षिल में प्रधानमंत्री मोदी ने करीब एक घंटा रुककर ITBP जवानों के साथ बातचीत की। साथ ही पीएम ने वीर जवानों को दिवाली की शुभकामनाएं दी।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामना देते हुए ट्वीट भी किया। उन्होंने कामना व्यक्त की कि प्रकाश का ये पर्व सबके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लेकर आएगा।

ये पहली बार नहीं जब प्रधानमंत्री जवानों के साथ दिवाली मना रहे हैं। इससे पहले साल 2014 में पीएम ने सियाचिन में जवानों के साथ त्यौहार मनाया था। अगले साल 2015 में पीएम ने पंजाब और पाकिस्तान की सीमा पर तैनात जवानों के साथ दिवाली मनाया था। बीते साल पीएम ने अपनी चौथी दिवाली जम्मू कश्मीर के गुरेज में त्यौहार का आनंद लिया था।

केदारनाथ में दिवाली पर भोले बाबा की करेंगे अराधना

उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने जानकारी दी कि पीएम के दौरे की प्रशासनिक तैयारी पूरी हो चुकी है। वीआईपी हैलीपैड से मंदिर तक के रास्ते से बर्फ हटा लिया गया है। मना जा रहा है कि अब से कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री केदारनाथ पहुंच जाएंगे। जहां वे विधिवत तौर पर पूजा पाठ भी करेंगे।