नयी दिल्ली : इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण खास होगा। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लोकलुभावन वादे करने में पीएम पीछे नहीं रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक कड़े कदम उठाने का दौर खत्म हो चुका है, अब वक्त है जनता को पटाने का, ताकि आगामी लोकसभा चुनाव में जनता मौजूदा सरकार का समर्थन करे।

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक सरकार जनधन खाताधारकों के लिए कई लाभों की घोषणा कर सकती है। इनकी आबादी करीब 32 करोड़ है। लिहाजा पीएम का एलान देश के बड़े वर्ग के लिए राहत लेकर आएगा।

अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक सरकार जनधन खाताधारकों के लिए ओवरड्राफ्ट दोगुना करते हुए 10 हजार कर सकती है। इसके अलावा कुछ अन्य बीमा स्कीम्स का मोदी एलान कर सकते हैं। जो जनधन खाता धारकों के लिए ही हो।

यह भी पढ़ें:

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर शेयर की है लंदन में सबको सुनाई गयी अपनी यह कविता

आंकडो़ं की बात करें तो बीते चार सालों में करीब 33 करोड़ जनधन खाते खुलवाए गए। इन खातों में अस्सी हजार करोड़ से भी अधिक रकम जमा है। सरकार की कोशिश होगी कि इन खातों में जमा बड़ी राशि के निवेश से मिले फायदे का इस्तेमाल देश की बड़ी आबादी के लिए किया जाय।

वैसे भी नोटबंदी और जीएसटी जैसे कड़े कदमों के बाद लोग अब प्रधानमंत्री की ओर से नरम रवैये की उम्मीद कर रहे हैं। चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार भी मौके को गंवाना नहीं चाहेगी।