नई दिल्ली : आज सावन का दूसरा सोमवार है। मंदिरों और शिवालयों में शिव के भक्तों का तांता लगा हुआ है, भगवान को खुश करने के लिए भक्त विशेष कृपा के भागीदार बनने के लिए इस पूरे महीने उनकी आराधना करते हैं। भक्‍त गण उनका बेल पत्र, जल और धतूरा चढ़ा कर अभिषेक करते हैं।

इनकी अराधना में कच्‍चे दूध का अपना अलग ही महत्‍व है। शिव जी को प्रसन्‍न करने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं, जिसमें से यदि सावन के महीने में एक विशेष मंत्र बोल कर शिवलिंग पर कच्‍चा दूध चढ़ाया जाए तो आपकी जिंदगी में आपकी सारी समास्याएं दूर हो जाएगी। वैवाहिक दिक्कतें, आर्थिक और स्वास्थ्य संबंधी परेशानी छूमंतर हो जाएगी अगर आप दिल से भगवान शिव की आज आराधना करते हैं। संतान की चाहत रखने वाले भी आज उपवास करते हैं।

देबघर में मिस्ट शावर का आनंद लेते कांवरिये, देखें वीडियो..

काशी विश्वनाथ मंदिर में शिव की पूजा के लिए लाइन में खड़े भक्त।

चलिए आपको बताते है कच्‍चा गाय का दूध चढ़ाने और कौन सा मंत्र का जाप करना लाभकारी होता है, और शिव की किस विधि से पूजा करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें---

ये फूल बदल सकते हैं आपकी किस्मत, सावन में करें बस यह काम

तस्वीरों में देखें कैसे हुई सावन के पहले सोमवार को बाबा महाकाल की भस्म आरती

मानयता है कि शिव को शीतलता देने करने वाली चीजें अधिक पंसद है जिसके तलते उनपर कच्चा दूध चढ़ाने की प्रथा है, कहा जाता है कि दूध की प्रकृति शीतलता प्रदान करती है, वहीं ये भी कहा जाता है कि चंद्र से जुड़े दोषों को दूर करने के लिए हर सोमवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाना चाहिए।

शिव जी को दूध अर्पित करते वक्‍त करें इस मंत्र का जाप

नमः शंभवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च मयस्कराय च नमः शिवाय च शिवतराय च।।ईशानः सर्वविध्यानामीश्वरः सर्वभूतानां ब्रम्हाधिपतिर्ब्रम्हणोधपतिर्ब्रम्हा शिवो मे अस्तु सदाशिवोम।।तत्पुरषाय विद्म्हे महादेवाय धीमहि। तन्नो रुद्रः प्रचोदयात।।