सावन का महीना शुरू हो गया है और इस महीने में हर कहीं बम-बम भोले और हर हर महादेव के जयकारे गूंजते हैं। भगवान शिव शंकर की पूजा विशेष रूप से की जाती है। कहते हैं यह महीना भगवान शंकर का प्रिय है और इस महीने में की गई पूजा विशेष फलदायी होती है।

भोलेनाथ की पूजा में जहां सावन में कई विशेष मंत्रों का जाप होता है, रूद्राभिषेक किया जाता है, वहीं शिव को फूल भी चढ़ाए जाते हैं।

आपका यहां यह जानना जरूरी है कि पूजा में अगर आप शिव को प्रिय फूल चढ़ाएंगे तो आपको जल्द ही शिवकृपा प्राप्त हो सकती है। वहीं आप यह भी जान लें कि अलग-अलग इच्छाओं के लिए अलग-अलग फूल चढ़ाए जाते हैं।

तो आइये यहां जानते हैं कि आखिर कौन से फूल शिव को प्रिय है और उन्हें चढ़ाने से हमारी कौन सी मनोकामना पूरी हो सकती है ....

- सबसे पहले तो आप ये जान लें कि महादेव से सुयोग्य पुत्र की प्राप्ति की इच्छा है तो आपको शिव को पूजा में धतूरे का फूल चढ़ाना चाहिए।

 धतूरे का फूल 
धतूरे का फूल 

- अगर आप शिव से सुख-समृद्धि का वरदान चाहते हैं तो आपको हरसिंगार के फूलों से शिव की पूजा करनी चाहिए।

हरसिंगार के फूल
हरसिंगार के फूल

- अगर आप नए कपड़े चाहते हैं तो आपको सावन में भोलेनाथ को कनेर के फूल चढ़ाने चाहिए।

 कनेर के फूल
कनेर के फूल

- अगर अविवाहित सुयोग्य और सुशील पत्नी चाहते हैं तो उन्हें सावन में भगवान शिव को मोगरे के फूल चढ़ाने चाहिए। इससे भोलेनाथ उनकी यह इच्छा जल्द ही पूरी कर देते हैं।

मोगरे के फूल 
मोगरे के फूल 

- अगर आप नया वाहन चाहते हैं और आपकी यह इच्छा पूरी नहीं हो पा रही है तो आपको सावन में भगवान शिव को चमेली का फूल चढ़ाना चाहिए। फिर देखिये कितनी जल्दी भोलेनाथ आपकी यह इच्छा पूरी करते हैं।

चमेली के फूल
चमेली के फूल

- कहते हैं भगवान शिव को आंकड़े का फूल बेहद प्रिय है। अगर आप आंकड़े का फूल शिव जी को सावन में चढ़ाते हैं तो आपके सारे दुख दूर हो जाएंगे और आपको मोक्ष की प्राप्ति हो जाएगी।

आंकड़े का फूल  
आंकड़े का फूल  

तो देखा आपने कि कैसे सावन में भगवान शिव को ये फूल चढ़ाकर अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं।