लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर आज यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री ग्राम्य विकास विभाग के अनेक कार्यक्रमों तथा राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' में हिस्सा लेंगे।

आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री आज शाम को लखनऊ पहुंचेंगे और 'ट्रांसफॉर्मिंग अरबन लैंडस्केप' नामक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यह कार्यक्रम नगर विकास से जुड़ी सरकार की तीन महत्वपूर्ण योजनाओं 'प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)', 'अटल मिशन फॉर रीजुवेनेशन ऑफ अरबन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) और स्मार्ट सिटीज मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित किया जाएगा।

मोदी राजधानी स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में नगर विकास विभाग की ध्वजवाही योजनाओं पर आधारित एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। इसके अलावा वह हर राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के कुल 35 लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये फीडबैक हासिल करेंगे। साथ ही वह उत्तर प्रदेश में फ्लैगशिप मिशंस के तहत विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

यह भी पढ़ें :

मोदी के स्वागत में फिर सजाया जा रहा है लखनऊ, अतिथियों को जारी किए जाएंगे 6 रंगों के पास

‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ से पूरा होगा इनवेस्टर्स समिट का ‘सपना’, लखनऊ में मोदी के साथ जुटेंगे उद्योगपति

प्रधानमंत्री देर शाम को दिल्ली रवाना होने से पहले कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को भी सम्बोधित करेंगे। मोदी अगले दिन फिर लखनऊ आएंगे और 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वह करीब 60 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम में पिछली फरवरी में राजधानी में आयोजित हुई ‘यूपी इन्वेस्टर्स समिट' के दौरान प्रदेश में निवेश के लिये किये गये समझौतों से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।

यह कार्यक्रम भी इन्वेस्टर्स समिट की ही तर्ज पर आयोजित होगा। इसमें भी रिलायंस, महिन्द्रा और अडाणी समेत बड़े उद्योग समूहों के प्रमुखों समेत करीब 80 उद्योगपतियों के शिरकत करने की सम्भावना है। इन्वेस्टर्स समिट में कुल चार लाख 68 हजार करोड़ रुपये के निवेश के समझौते (एमओयू) किये गये थे। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी उसकी सफलता की इबारत को दुनिया के सामने लायेगी।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पेटीएम, गेल, एचपीसीएल, टीसीएस, बी.एल. एग्रो, कनोडिया ग्रुप, एसीसी सीमेंट, मेट्रो कैश एण्ड कैरी, पीटीसी इण्डस्ट्रीज, गोल्डी मसाले, डीसीएम श्रीराम समेत विभिन्न समूहों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इन कम्पनियों ने प्रदेश में निवेश के लिये दिलचस्पी दिखायी थी। मोदी का इस महीने उत्तर प्रदेश का यह पांचवां दौरा होगा।