भोपाल: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह मध्य प्रदेश के एक दिवसीय प्रवास पर हैं। वह वायुयान से इंदौर और फिर वहां से हेलीकॉप्टर से उज्जैन पहुंचे, जहां उन्होंने बाबा महाकाल के दरबार में पूजा-अर्चना की। वह यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

शाह के इंदौर हवाईअड्डे पहुंचने पर वरिष्ठ नेताओं ने उनकी अगवानी की। उसके बाद शाह हेलीकॉप्टर से उज्जैन रवाना हुए। उज्जैन में उन्होंने बाबा महाकाल के दरबार में पहुंचकर पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना की।

यह भी पढ़ें:

बिहार में नहीं टूटेगा नीतीश का साथ, अमित शाह ने किये ये दावे

भाजपा की ओर से जारी कार्यक्रम सूची के अनुसार, शाह महाकाल मंदिर में दर्शन करने के बाद राजमाता विजयाराजे सिंधिया स्टेडियम, नानाखेड़ा में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

शाह सभा के बाद जन आशीर्वाद यात्रा में शामिल होकर गेल चौराहा, न्यू इंदिरा नगर, शांति नगर, नीलगंगा, कवेलू कारखाना चौराहा, शास्त्री नगर तक जाएंगे। शाम साढ़े पांच बजे हेलीकाप्टर से इंदौर रवाना होंगे।

शाह इंदौर में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की माताजी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करने उनके निवास जाएंगे और रात आठ बजे वायुयान से इंदौर से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को जन आशीर्वाद यात्रा उज्जैन से शुरू करने से पहले बाबा महाकाल के दरबार में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। इस मौके पर उनकी धर्मपत्नी साधना सिंह भी साथ थीं।

इस यात्रा को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह हरी झंडी दिखाकर रवाना करने वाले हैं। चौहान सुबह हेलीकॉप्टर से भोपाल से उज्जैन पहुंचे। यहां उन्होंने बाबा महाकाल के दरबार में पूजा-अर्चना की। इस मौके पर भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री सुहास भगत भी थे।

चौहान ने ट्वीट किया, "आज उज्जैन में भगवान महाकालेश्वर का दर्शन-पूजन कर प्रदेश के विकास और प्रदेशवासियों के लिए सुख, समृद्घि व शांति की कामना की। महाकाल से कामना है कि हम प्रदेश के विकास के जिस पावन उद्देश्य को लेकर जन आशीर्वाद यात्रा की आज शुरुआत कर रहे हैं, उसमें सफलता प्रदान करें।"

भाजपा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, प्रथम चरण की यह यात्रा लगभग 300 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 11 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी। यह यात्रा पहले दिन उज्जैन उत्तर विधानसभा क्षेत्र में पहुंचेगी।

तय कार्यक्रम के मुताबिक, रविवार को यात्रा उज्जैन जिले के बड़नगर से शुरू होगी और विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण करते हुए धार जिले के बदनावर विधानसभा क्षेत्र से होते हुए रतलाम जिले में पहुंचेगी। ग्रामीण क्षेत्रों से होते हुए यात्रा शाम को रतलाम पहुंचेगी।

जानकारी के अनुसार, इस यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री भव्य रथ पर सवार होंगे। यह यात्रा राज्य के सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों तक जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री की एक-एक सभा होगी और कई रथ सभाएं भी होंगी।

मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा 55 दिनों तक चलेगी। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री रथ और मंच सभाओं को मिलाकर लगभग 700 सभाओं को संबोधित करेंगे।