नई दिल्ली : दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन का मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उनकी पत्नी सविता कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मून जे इन और उनकी पत्नी किम जूंग सूक की अगुवाई की।

राष्ट्रपति मून रविवार को भारत के दौरे पर पहुंचे थे। उनके साथ 100 सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल भी है। उन्होंने सोमवार को नोएडा में विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन किया था। यह फैक्ट्री 129,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में फैली है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी आधिकारिक वार्ता करेंगे।

यह भी पढ़ें :

पीएम मोदी और द. कोरिया के राष्ट्रपति मेट्रो की सवारी कर नोएडा पहुंचे

इससे पहले सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, "लोकतंत्र, खुले समाज और उदार अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के मूल्यों को लेकर साझा प्रतिबद्धता! विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात की। विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करते हुए विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने पर सकारात्मक चर्चा हुई।"