संतकबीरनगर (मगहर) : उत्तर प्रदेश के संतकबीरनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि संतों ने समाज को सही दिशा देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें संतों की इस तपोभूमि पर आकर काफी प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है। कबीरदास जी ने समाज को नई राह दिखाने का काम किया है।

मोदी ने मगहर पहुंच कर सबसे पहले कबीर को नमन किया और उनकी समाधि पर चादर चढ़ाई। इस दौरान उन्होंने मगहर में बनने वाली अंतर्राष्ट्रीय शोध अकादमी का शिलान्यास किया। उन्होंने इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि संत कबीर के वाक्तव्य ब्रहम वाक्य की तरह थे। मोदी ने संतकबीर के कई दोहों का उल्लेख भी किया।

कबीर की समाधि पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी व उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
कबीर की समाधि पर पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी व उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "संतकबीर के बाद संत रविदास आए, महात्माफूले आए, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आए, महात्मा गांधी आए। सभी ने अपने अपने तरीके से समाज को रास्ता दिखाने का काम किया।"

मोदी ने कहा, "महापुरुषों के नाम पर एक ऐसी धारा का निर्माण किया जा रहा है जिससे समाज के टूटने का खतरा पैदा हो गया है। कुछ राजनीतिक दलों को इसमें अपना फायदा दिखाई देता है। सभी राजनीतिक दल लाभ के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं लेकिन ऐसे लोग जमीन से कट चुके हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि कबीर ने कहा था कि अपने भीतर झांकने से सत्य का बोध होता है लेकिन महापुरुषों के नाम पर राजनीति करने वालों को इसका पता ही नहीं।

न्होंने कहा, "कुछ राजनीतिक दलों के मुखिया को अपने बंगलों से प्यार है। पिछली सरकार के दौरान प्रधानमंत्री आवास को लेकर काफी पत्राचार हुआ लेकिन उनको अपने बंगले में रूचि थी। वह हाथ पर हाथ धरकर बैठे रहे। उन्हें गरीबों के आवास की चिंता नहीं थी।"

मोदी ने कहा कि समाजवादी और बहुजन की बात करने वालों के भीतर सत्ता का लालच पैदा हुआ है और वह साफ तौर पर दिखाई दे रहा है।

इसे भी पढ़ें :

सर्जिकल स्ट्राइक्स का वीडियो जारी, फिर शुरू हो गए आरोप प्रत्यारोप

खराब मौसम के चलते  रुकी अमरनाथ यात्रा

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में पिछले एक वर्ष में उप्र में बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री आवास बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, "देश में कभी आपातकाल थोपने वालों के साथ आज कुछ लोग कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं। ये लोग गरीबों, वंचितों एवं शोषितों का हक लूटकर करोड़ो और अरबों रुपये के मालिक बनकर बैठे हैं। ऐसे लोगों से सतर्क रहने की जरूरत है।"

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कबीर साहब के सपनों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साथ लेकर चल रहे हैं।

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज भारत में हर क्षेत्र के विकास का विश्वास जगा है। आज हर गरीब को सिर ढकने के लिए आवास देने का काम किया जा रहा है। स्वच्छता को बढ़ावा देते हुए एक साल के अंदर प्रदेश में 72 लाख से भी ज्यादा शौचालय का निर्माण किया गया है।

इससे पहले पीएम सुबह 9़ 55 बजे विशेष विमान से लखनऊ के अमौसी हवाईअड्डे पहुंचे और उसके बाद विशेषदल के साथ मगहर पहुंचे। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।