Video : अमित शाह ने जब उड़ाई पतंग, देखते रह गए लोग 

पतंग उड़ाते अमित शाह - Sakshi Samachar

अहमदाबाद : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को गुजरात दौरे पर थे। उन्होंने अहमदाबाद में पार्टी कार्यकर्ताओं और जनता के साथ मकर संक्रांति मनाई। इस दौरान उन्होंने पतंगबाजी का भी जमकर लुत्फ उठाया। उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ पतंग उड़ाई। पतंग उड़ाते वक्त उनके हावभाव देखने लायक थे।

मंगलवार को मकर संक्रांति के अवसर पर अमित शाह ने अहमदाबाद शहर के सेटेलाइट इलाके में भाजपा कार्यकर्ताओं और आम लोगों के साथ पतंग उड़ाई। अहमदाबाद शहर उनके गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में आता है।


अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की धूम

गुजरात का मशहूर अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस महोत्सव को मनाने के सांस्कृतिक महत्व से इतर इसका एक और अहम पहलू भी है। वह पहलू है मनोरंजन के साथ-साथ रोजगार मुहैया कराना।

दुनिया भर में मशहूर यह पतंग महोत्सव लाखों लोगों की रोजी-रोटी का भी साधन है। इसी प्रमुख वजह के चलते गुजरात सरकार ने इस महोत्सव के जरिए पतंग उद्योग में सुधार और उसके उत्थान के लिए कई अहम कदम उठाए हैं।

गुजरात राज्य में रहने वाले कुछ परिवार तो ऐसे हैं जो, पूरी तरह से इसी पतंग व्यवसाय पर आश्रित हैं। पतंग उत्सव से कई महीने पहले ये परिवार पतंगों का निर्माण शुरू कर देते हैं।

यह भी पढ़ें :

मकर संक्रांति 2020: इस दिन करें इन चीजों का दान, मिलेगा सूर्य व शनि का आशीर्वाद

Makar Sankranti 2020 : मकर संक्रांति पर क्यों है पतंग उड़ाने की परंपरा, जानिए कैसे हुई थी शुरुआत

साल 2012 के एक सर्वे के मुताबिक में पतंग निर्माण उद्योग 175 करोड़ का था। इससे जुड़े 30,000 लोगों को रोजगार मिला। कालांतर में धीरे-धीरे ये तादाद बढ़ती ही गई। जिसके परिणाम-स्वरूप साल 2017-18 में ये उद्योग 625 करोड़ का हो गया।

एक अनुमानित आंकड़े के मुताबिक, लगभग 1,28,000 लोग गुजरात के पतंग उद्योग से जुड़े हुए हैं। इन आंकड़ों के नजरिये से गुजरात का पतंग उद्योग, हिंदुस्तान के कुछ बड़े घरेलू उद्योगों में शुमार होता जा रहा है।

Advertisement
Back to Top