राज्यपाल ने बुधवार को बुलाया महाराष्ट्र विस का विशेष सत्र, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे विधायकों को शपथ

कालिदास को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाते हुए राज्यपाल कोश्यारी  - Sakshi Samachar

मुंबई : देवेंद्र फडनवीस के सीएम पद से इस्तीफे के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बुधवार सुबह विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। यह विशेष सत्र सुबह 8 बजे शुरू होगी। शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस पार्टी मिलकर सरकार बनाने की तैयारी में जुट गई हैं।

इस बीच, राज्यपाल कोश्यारी ने भाजपा के विधायक कालिदास कोलंबेकर को प्रोटेम स्पीकर नियुक्तकिया है, जो बुधवार सुबह तीनों दलों के गठबंधन के विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

शिवसेना की गठबंधन सरकार में एक मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री होंगे, जिसमें सीएम उद्धव ठाकरे होंगे जबकि कांग्रेस से बालासाहेब थोराट डिप्टी सीएम बन सकते हैं और NCP के जितेंद्र अव्हाड़ डिप्टी सीएम रेस में सबसे आगे बताए जाते हैं। इस बीच, तीनों दल मंगलवार शाम 7 बजे राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी से भेंट कर महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा करने वाले हैं। साथ ही तीनों दल राज्यपाल से बुधवार शाम को ही शपथ ग्रहण कराने की अपील करेंगे।

राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपते हुए देवेंद्र फडनवीस 

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने उपमु्ख्यमंत्री अजित पवार के डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा देने के करीब तीन घंटे बाद इस्तीफा दे दिया। इससे पहले उन्होंने मंगलवार को मुंबई में आयोजित प्रेस कांफ्रेन्स में प्रेस कांफ्रेन्स के बाद राजभवन पहुंच कर राज्यपाल कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

गौरतलब है कि दो दिन पहले देवेंद्र फडनवीस ने मुख्यमंत्री और एनसीपी विधायक दल के नेता अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर महाराष्ट्र की राजनीति में नया बवाल खड़ा कर दिया था। परंतु मंगलवार को अजित पवार का अचानक डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि अजित पवार ने अपने पद से इस्तीफा देने से पहले मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

उन्होंने कहा कि गत चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और हमें सरकार बनाने का न्योता मिला। परंतु हमारे पास पूर्ण बहुमत नहीं मिलने पर हमने सरकार बनाने से इनकार कर दिया था। परंतु शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा किया था।


सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र में पूरी राजनीतिक तस्वीर बदलती दिख रही है। कोर्ट ने कहा है कि कल शाम 5 बजे तक बहुमत परीक्षण हो जाना चाहिए। जानिए कोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली से महाराष्ट्र तक चल रही सियासी हलचल का हर अपडेट...

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी ड्रामे के बीच एक बड़ा खबर सामने आ रही है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक अजित पवार ने उप-मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और भाजपा ने भी इस खुबर की पुष्ट कर दी है। इस बीच, यह भी माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी दोपहर 3.30 बजे इस्तीफा दे सकते हैं। साथ ही मुख्यमंत्री फडणवीस मीडिया को संबोधित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :

महाराष्ट्र पर SC का आदेश- कल शाम 5 बजे से पहले हो फ्लोर टेस्ट, पूरी प्रक्रिया का लाइव टेलिकास्ट की जाए

Advertisement
Back to Top