शिवसेना का होगा CM, कल पेश करेंगे दावा,17 नवंबर को शपथ ग्रहण समारोह..!

डिजाइन फोटो - Sakshi Samachar

मुंबई/नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी भले ही महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाकर अपनी योजना को अमलीजामा पहनाने तक इंतजार करना चाह रही थी, पर शिवसेना ने उसके सारे ख्वाब चकनाचूर कर दिए हैं। इस बीच सरकार गठन को लेकर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच बात लगभग अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। बताया जा रहा है कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेता कल शाम 3 बजे राज्यपाल से मिलने राजभवन जाएंगे। इसी बीच एनसीपी ने भी साफ कर दिया है कि राज्य में अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आने वाले 17 नवंबर को राज्य में सरकार बनाने का एलान किया जा सकता है। यह दिन शिवसेना के लिए काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इसी दिन बाला ठाकरे की पुण्यतिथि है। इसी बीच एनसीपी ने साफ साफ इशारा कर दिया है कि राज्य में अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा।

नवाब मलिक का ऐलान

एनसीपी के मुंबई अध्यक्ष नवाब मलिक ने साफ साफ शब्दों में कहा है कि अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उसके आत्मसम्मान को बनाए रखें। शिवसेना अपने पुराने गठबंधन को छोड़ा है। पर कांग्रेस सरकार का हिस्सा होगी या वह बाहर से हमारा समर्थन करेगी इसका जल्द फैसला हो जाएगा। अभी इस पर फैसला होना बाकी है।

कांग्रेस का भी बड़ा योगदान

गठबंधन सरकार पर पार्टी प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि सीएम शिवसेना का ही होगा। महाराष्ट्र बनाने में सभी का योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि कॉमन मिनिमम प्रोग्राम राज्य के हित के लिए बना है। कांग्रेस के साथ गठबंधन के सवाल पर राउत ने कहा कि देश की आजादी में कांग्रेस का योगदान रहा है। हम सभी को साथ लेकर चलेंगे। राउत ने ट्वीट कर कहा, 'बंदे हैं हम उसके हमपर किसका जोर, उम्मीदों के सूरज निकले चारों ओर।'

सोनिया के पाले में गेंद

सरकार बनाने की गतिविधि तेज हो गयी है। एनसीपी नेताओं के अनुसार सबसे पहले सोनिया गांधी और शरद पवार के बीच बैठक होगी। उसके बाद शरद पवार शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मिलेंगे। इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है कि क्योंकि यह बैठक ही सरकार गठन पर आखिरी मुहर लगाने का काम करेगी।

खेल व राजनीति में कभी भी कुछ भी संभव

महाराष्ट्र की राजनीति में फंसे पेंच पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टिप्पणी की है। मुंबई में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ' क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है। कभी-कभी आपको लगता है कि आप मैच हारने वाले हैं, लेकिन परिणाम उसका उलट ही आता है।'

इसे भी पढ़ें :

शिवसेना-NCP-कांग्रेस के गठबंधन को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई याचिका

कांग्रेस NCP और शिवसेना का CMP बनकर तैयार, क्या अब बन पाएगी महाराष्ट्र में सरकार !

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के बीच शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने की कोशिशें लगातार जारी हैं और तीनों पार्टियों ने गुरुवार को बैठक करके कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार कर लिया है। शिवसेना की तरफ से एकनाथ शिंदे, कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण, एनसीपी नेता छगन भुजबल इसमें शामिल हुए थे।

Advertisement
Back to Top