दूसरी बार हरियाणा के सीएम बने खट्टर, दुष्यंत चौटाला ने ली डिप्टी सीएम की शपथ  

<br>मनोहर लाल खट्टर - Sakshi Samachar

चंडीगढ़ : मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने उन्हें पद की गोपनीयता की शपथ दिलाई। मनोहर लाल खट्टर लगातार दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बन इतिहास रच दिया है। ये उपलब्धि हासिल करने वाले वो दूसरे और पहले गैर-जाट नेता हैं।

जजपा सुप्रीमो दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा के उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। मनोहर लाल और दुष्यंत चौटाला ने प्रकाश सिंह बादल के पांव छूकर आशीर्वाद लिया।


बेटे के उप मुख्यमंत्री बनने पर पिता अजय चौटाला काफी खुश नजर आए। उन्होंने कहा कि एक पिता के लिए इससे बड़ी और क्या बात हो सकती है। यह मेरे लिए दिवाली का सबसे बड़ा तोहफा है, जो बेटे ने दिया। मुझे पूरी उम्मीद है कि दुष्यंत जनता की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। पूरे पांच साल सरकार काम करेगी और प्रदेश की जनता इससे निराश नहीं होगी।

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा बोले आज शुभ दिन है, इसलिए भाजपा और जजपा की नई सरकार को मेरी शुभकामनाएं। मैं उम्मीद करता हूं नई सरकार प्रदेश के विकास के लिए काम करेगी। हुड्डा ने जजपा पर भी तंज कसा और कहा कि जनता ने वोट किसी को दिया और जजपा ने सपोर्ट किसी और को दिया।


दिग्विजय चौटाला ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक पल है। भाजपा और जजपा का गठबंधन पूर्णतः मजबूत होगा और एक स्थायी सरकार बनेगी। बेशक कांग्रेस कह रही है कि भाजपा और जजपा ने साथ आकर जनता के साथ धोखा किया है। लेकिन वे यह भूल गए हैं कि हम उन्हीं के खिलाफ जीत कर आए हैं। कांग्रेस नंबर नहीं जुटा सकी, क्योंकि वह मजबूर थी, मजबूत नहीं।

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने दीवाली के दिन राज भवन में आयोजित समारोह में दोनों को पद की शपथ दिलाई। खट्टर मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य कुछ दिन बाद शपथ ले सकते हैं।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, आरएल कटारिया, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल भी समारोह में मौजूद थे।

जजपा नेता दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला भी समारोह में थे। अजय चौटाला हरियाणा में शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में बंद थे, उन्हें शनिवार को ही फर्लो मिला है। दुष्यंत की मां नैना चौटाला भी वहां मौजूद थीं। हालांकि दुष्यंत के नाराज चल रहे चाचा तथा इनेलो नेता अभय चौटाला समारोह में मौजूद नहीं थे।

इसे भी पढ़ें :

तेज बहादुर यादव ने छोड़ी जेजेपी, गठबंधन पर बताया हरियाणा से गद्दारी

दिवाली के दिन CM पद की शपथ लेंगे खट्टर, डिप्टी सीएम बनेंगे दुष्यंत

भारतीय जनता पार्टी हरियाणा में बहुमत हासिल करने से छह सीट पीछे रह गई थी जिसके बाद उसने जजपा के साथ गठबंधन किया। 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 40, जजपा ने 10, कांग्रेस ने 31 और इनेलो तथा हरियाणा लोकहित पार्टी ने एक-एक सीटों पर जीत हासिल की जबकि सात निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी रहे।

हिंदी में शपथ लेने के बाद खट्टर (65) और दुष्यंत (31) ने कहा कि गठबंधन स्थायी सरकार देगा। पूर्व प्रधानमंत्री दुष्यंत चौटाला के प्रपौत्र दुष्यंत ने कहा कि सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिये कार्य करेगी।

Advertisement
Back to Top