चंडीगढ़ : देश में एक के बाद एक राज्य में हार का सामना कर रही कांग्रेस पार्टी इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में टिकट वितरण को लेकर फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। इसी के तहत कांग्रेस ने टिकट की दावेदारी करने वालों के लिए कुछ नियम अनिवार्य कर दिए हैं। कांग्रेस के टिकट के देवेदार को एक फार्म भरना होगा, जिसमें उन्हें शराब या किसी दूसरे नशे से दूर रहने और खादी धारण करने का लिखित आश्वासन देना अनिवार्य है।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के टिकट की दावेदारी पर कांग्रेस तभी विचार करेगी जब वे उनसे जुड़ी विस्तृत जानकारी फॉर्म के जरिए पार्टी के साथ साझा करनी चाहिए। फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होने के अलावा वह खादी पहनने के अलावा नशे से दूर रहने जैसी शर्तें शामिल हैं।

आपको बता दें कि हाल में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त हुईं कुमारी शैलजा (kumari Selja) ने बुधवार को ट्वीट पर उस आवेदन का प्रारूप शेयर किया है, जिसमें टिकट की दावेदारी करने वालों के लिए नशे से दूर रहने और प्रमाणिक खादी पहनने का जिक्र किया गया है।

इस बार हरियाणा में कांग्रेस की टिकट की दावेदारी करने वालों को इस फॉर्म को भरना अनिवार्य है। कांग्रेस ने इस फॉर्म के जरिए विधानसभा चुनाव में पार्टी की टिकट चाहने वालों से कई तरह की जानकारियां मांगी है, जो घोषणा पत्र के रूप में आवेदक को देना होगा।

इसे भी पढ़ें :

अमित शाह ने हरियाणा में दिखाया दम, बोले- कांग्रेस के 70 साल पर हमारे 75 दिन भारी

कांग्रेस ने किया हरियाणा इलेक्शन कमेटी का ऐलान, कुमारी शैलजा बनीं चेयरमैन

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा 2018-22 सदस्यता के नए फॉर्म व कांग्रेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने के इच्छुक कांग्रेसजनों के लिए आवेदन पत्र प्रिंट करवा लिए गए हैं। ये हैं आवेदन पत्र

कांग्रेस ने अपने टिकट फॉर्म की फीस भी घटा दी है। ये फीस पहले 10 हजार रुपए रखी गई थी जो अब घटाकर 5 हजार कर दी गई है। इसके लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को फॉर्म की 5 हजार रुपए फीस भरनी होगी जबकि आरक्षित अभ्यर्थी को 2 हजार रुपए फीस देनी होगी।