विजयसाई रेड्डी के सवाल पर नरेंद्र सिंह तोमर का जवाब, किसान सहयोगियों की नहीं हुई है पहचान

राज्यसभा सदस्य विजयसाई रेड्डी - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा को बताया कि केंद्र ने 2014-15 से आत्मा (कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी) योजना के अंतर्गत अनुदान के तहत लगभग 92 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

राज्यसभा में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद विजयसाई रेड्डी के पूछे जाने पर उन्होंने लिखित में जवाब दिया। मंत्री ने कहा कि हालांकि, केंद्र ने दो गांवों में से प्रत्येक के लिए एक किसान की नियुक्ति की अनुमति दी है, जो कि आत्मा योजना के कार्यान्वयन के लिए है। मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों ने योजना के तहत किसान सहयोगियों की पहचान नहीं की है।

इसे भी पढ़ें :

लोकसभा में सूचना का अधिकार संशोधन विधेयक पेश, जमकर हुआ हंगामा

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा, "आत्मा योजना का एक मुख्य उद्देश्य कृषि में उन्नत तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रत्येक किसान के लिए ग्रामीण इलाकों में उन्नत सुधारों को शामिल करना है। किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आत्मा (एटीएमए) योजना के तहत काम करने वाले किसान सहयोगी प्रौद्योगिकी परिनियोजन कार्यक्षमता की योजना बना रहे हैं और उसे लागू कर रहे हैं। यह उच्च पैदावार प्राप्त करने के लिए नई तकनीकों के उपयोग में किसानों और सीखने की तकनीकों को बढ़ाने में मदद करता है। किसान अपने उत्पादों के लिए रियायती मूल्य प्राप्त करने में सक्षम हैं।"

Advertisement
Back to Top