बेंगलुरू : कर्नाटक संकट पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। सुनवाई के दौरान बागी 10 विधायकों ने इस्तीफे मंजूर करने की दलील दी। साथ ही अयोग्यता की कार्यवाही का विरोध किया। इस दौरान सीजेआई ने पूछा कि बागी विधायकों के इस्तीफे और अयोग्य ठहराने की तारीख क्या थी।

वहीं कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के आर रमेश कुमार की ओर वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बागी विधायकों की अयोग्यता और उनके त्यागपत्र के मामले में वह बुधवार तक निर्णय ले लेंगे। साथ ही अध्यक्ष ने न्यायालय से इस मामले में यथास्थिति बनाये रखने के पहले के आदेश में उचित सुधार करने का अनुरोध किया।

इस्तीफा स्वीकार करना ही होगा: बागी विधायक

10 बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि उनका इस्तीफा स्वीकार करना ही होगा क्योंकि मौजूदा राजनीतिक संकट से उबरने का अन्य कोई तरीका नहीं है और विधानसभा अध्यक्ष सिर्फ यह तय कर सकते हैं कि इस्तीफा स्वैच्छिक है या नहीं। सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे 10 विधायकों की अर्जी पर पहले सुनवाई कर रही है।

कर्नाटक में राजनीतिक उठापटक जारी है। मंगलवार को उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस के बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई होनी है। विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) पर सरकार के इशारे पर अपने इस्तीफे स्वीकार न करने का आरोप लगाते हुए याचिका दायर की है। सत्तरूढ़ जनता दल-(सेकुलर) और कांग्रेस पार्टी की गठबंधन सरकार के 16 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं, इसलिए सरकार पर संकट के गंभीर बादल मंडरा रहे हैं।

लेकिन इससे पहले मंगलवार का दिन कांग्रेस-जेडीएस, बागी विधायकों के साथ कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर के लिए अहम है। बागी विधायकों की अर्जी के साथ साथ स्पीकर के आर रमेश कुमार की अर्जी पर भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

बागी विधायकों का आरोप है कि स्पीकर अपने संवैधानित दायित्वों का निर्वाह नहीं कर रहे हैं। वहीं स्पीकर का कहना है कि उनका पद भी संवैधानिक है और उन पर दबाव नहीं डाला जा सकता है।

इसके साथ ही कांग्रेस के बागी विधायक रोशन बेग को एसआईटी ने बेंगलुरु एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया और आईएमए मामले में पूछताछ कर रही है। कर्नाटक के सीएम एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि विधिसम्मत तरीके से उनसे पूछताछ की जा रही है इस पूछताछ का कर्नाटक के मौजूदा संकट से लेना देना नहीं है।

इसे भी पढ़ें :

कर्नाटक में फिर शुरू हुई ‘रिजॉर्ट की राजनीति’, विधायकों का इस तरह से रखा जा रहा है खयाल

कर्नाटक संकट : बागी विधायकों से स्पीकर ने की मुलाकात, कहा- सही फॉर्मेट में होने चाहिए इस्तीफे

एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि रोशन बेग आईएमए मामले में पूछताछ से बचने की कोशिश कर रहे हैं। यही नहीं जिस वक्त रोशन बेग भागने या छिपने की कोशिश कर रहे थे उस समय बीजेपी के विधायक योगेश्वर मौजूद थे जो शर्मनाक है। इससे साफ है कि बीजेपी कांग्रेस और जेडीएस सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है।