पणजी। कर्नाटक सियासी संकट के बाद अब गोवा में भी कांग्रेस का राजनीतिक समीकरण बिगड़ गया है। गोवा कांग्रेस के 10 विधायक ब्रहस्पतिवार को भाजपा में शामिल हो गए हैं। आज ये सभी 10 विधायकों ने दिल्ली में भाजपा कार्यकारी अध्यक्ष डेपी नड्डा और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की उपस्थिति में सदस्यता ग्रहण की ।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत कांग्रेस के दस विधायकों के साथ बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली पहुंचे और ये विधायक भगवा पार्टी में शामिल हो गए हैं। विधानसभा में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर के नेतृत्व में गोवा में 10 कांग्रेस विधायकों का समूह सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गये।

40 सदस्यीय सदन में अब भगवा पार्टी के विधायकों की संख्या 27 पर पहुंच गई है। दिल्ली में मौजूद सावंत ने बताया कि शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ बैठक के बाद ही राज्य में गठबंधन सहयोगियों से किसी मंत्री को हटाने पर फैसला लिया जाएगा।

सावंत ने बताया कि वह भाजपा में शामिल हुए 10 विधायकों के साथ बुधवार की रात को दिल्ली पहुंचे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी 10 विधायकों के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात करुंगा।''

यह पूछे जाने पर कि क्या विधायकों के लिए सहयोगी दलों से किसी मंत्री को हटाया जाएगा, सावंत ने कहा, ‘‘जब तक मैं नेताओं से नहीं मिल लेता, तब तक मैं कुछ भी नहीं कह पाऊंगा।''

इसे भी पढ़ें :

विधायक जग्गा रेड्डी भाजपा में हो सकते हैं शामिल, डूबने जा रही है कांग्रेस की नैय्या

तटीय राज्य में 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी कांग्रेस के विधायकों की संख्या अब पांच तक सिमट गई है। सावंत ने बुधवार की शाम को घोषणा की कि कांग्रेस विधायक दल के दो तिहाई सदस्य भाजपा में शामिल हो गए हैं।

दो-तिहाई संख्या... दल-बदल कानून के तहत होने वाली कार्रवाई से बचाने के लिये पर्याप्त है। इन सदस्यों के भाजपा में शामिल होने का पत्र बुधवार की शाम को सावंत की मौजूदगी में विधानसभा अध्यक्ष राजेश पटनेकर को सौंप दिया गया।

पटनेकर ने बाद में बताया कि उन्हें पत्र मिल गया है। उनके अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही सदन में भाजपा सदस्यों की संख्या 27 हो गई है। कांग्रेस विधायकों ने भाजपा में शामिल होने की इच्छा जताई थी।

कावलेकर के साथ जो विधायक भाजपा में शामिल हुए हैं वह अतानासियो मोन्सेराते, जेनिफर मोन्सेराते, फ्रांसिस सिल्वेरा, फिलिप नेरी रॉड्रिग्स, सी डियाज, विल्फ्रेड डीसा, नीलकांत हलारंकार, इसिडोर फर्नांडीज और एंटोनियो फर्नांडीज हैं।

भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के पास गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन विधायकों और तीन निर्दलीयों का समर्थन है। इसके अलावा, सदन में कांग्रेस के पांच विधायक और राकांपा तथा महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के एक-एक विधायक हैं।