नई दिल्ली : कांग्रेस संसदीय दल की नेता और रायबरेली से निर्वाचित हुईं सोनिया गांधी ने मंगलवार को लोकसभा सदस्यता की शपथ ली। उन्होंने अपनी चिरपरिचित शैली में मुस्कुराते हुए हिंदी में शपथ ली। मेनका ने भी हिंदी में शपथ ली। इस दौरान उनके पुत्र और भाजपा सांसद वरुण गांधी सदन में उपस्थित थे।

मेनका गांधी ने जब लोकसभा सदस्य की शपथ लेकर विपक्षी नेताओं का अभिवादन किया, तो उनका सामना राहुल गांधी और सोनिया गांधी से हुआ। दोनों ने एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। इसके अलावा वरुण गांधी ने भी जब शपथ लिया तो वह सत्तापक्ष से होते हुए विपक्ष की तरफ गए।

इस दौरान राहुल गांधी ने उनको सदस्य बनने की बधाई दी। ऐसे बहुत ही कम मौके होते हैं जब गांधी परिवार के सदस्य एक साथ एक जगह पर मौजूद होते हों।

इसके अलावा लोकसभा में उस वक्त रोचक दृश्य देखने को मिला जब भाजपा के एक सदस्य ने ‘भारत माता की..' का नारा लगाया तो जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘जयहिंद' कहा।

इसे भी पढ़ें :

कांग्रेस की सलाह : विपक्ष से पहले अपने सांसदों को समझाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

दरअसल, शपथ लेने के दौरान उत्तर प्रदेश से भाजपा के ज्यादातर सदस्य ‘भारत माता की जय' नारे लगा रहे थे। शाहजहांपुर से निर्वाचित हुए भाजपा के अरूण कुमार सागर ने शपथ लेने के बाद दो बार ‘भारत माता की जय' के नारे लगाए तो उस पर गांधी ‘एक बार और' कहते सुने गए।

इसके बाद लखीमपुर खीरी से भाजपा सदस्य अजय कुमार ने शपथ ली और ‘भारत माता की जय' का नारा लगाया। गांधी ने फिर कहा ‘एक बार और।'' इस पर कुमार ने गांधी से मुखातिब होते हुए कहा कि अगर कांग्रेस अध्यक्ष ‘जय' कहें तो वह ‘भारत माता की..' का नारा लगाएंगे। फिर उन्होंने ‘भारत माता की..' का नारा लगाया जिस पर गांधी ने ‘जयहिंद' कहा।

कांग्रेस के कुछ अन्य सदस्यों ने भी ‘जय हिंद' कहा। भाजपा सदस्यों ने ‘जय' का उद्घोष किया। इसके बाद सदन में कई सदस्य हंसते हुए देखे गए।