जनता को सीएम नीतीश ने दिया तोहफा, खाते में जाएंगे प्रति माह 400 रुपये, जानिए क्या है योजना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो) - Sakshi Samachar

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्य में 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब लोगों के लिए मुख्यमंत्री वृद्ध पेंशन योजना का शुभारंभ किया।

योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु के गरीब लोगों को प्रति माह 400 रुपये और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को प्रति माह 500 रुपये मिलेंगे। 1 अप्रैल, 2019 से प्रभावी इस योजना का लाभ सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा।

नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 18,000 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष बनाया है, जो "गरीब बुजुर्गों को सम्मान और प्रतिष्ठा देगा।" अभी तक पेंशन के लिए दो लाख से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। सरकार को 35 से 36 लाख आवेदन के आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें :

नीतीश कुमार ने ढूंढा भाजपा से अलग होने का रास्ता !

गहलोत ने की नीतीश कुमार के इस काम की तारीफ, कहा-हमने तो 2010 में ही कर दिया था काम

इससे पहले भी नीतीश सरकार ने एक अहम फैसला लिया था। नीतीश मंत्रिमंडल ने फैसला लिया है कि माता-पिता अगर बच्चों के खिलाफ शिकायत करते हैं तो इस पर सख्त कार्रवाई होगी। यहां तक की नालायक बेटों को जेल तक की सजा हो सकती है। बिहार सरकार ने बुजुर्गों के लिए जो रुख अख्तियार किया है उसके मुताबिक बुजुर्गों की सेवा अब नैतिकता का तकाजा नहीं। बल्कि बच्चों के लिए ये बाध्यता होगी।

सामाजिक संस्थाओं की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में बुजुर्गों का हाल काफी बुरा है। परिवार के युवा रोजी रोटी की तलाश में बिहार से बाहर कमाने चले जाते हैं। जबकि आर्थिक स्थिति बेहतर रहने के बावजूद यहां बुजुर्गों को अकेलेपन का दंश झेलना पड़ता है।

Advertisement
Back to Top