नई दिल्ली। रविवार को खत्म हुए लोकसभा चुनाव2019 और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुषों की तुलना में 21 लाख से ज्यादा महिला वोटर्स ने वोटिंग किया। बिहार में पहले छह चरणों में हुई वोटिंग की वाइड नंबर के आधार पर पुरुषों के मुकाबले 1.3 लाख अधिक महिलाओं ने मतदान किया। हालांकि ऐसा नहीं लगता कि इस स्थिति में सातवें चरण में कोई बदलाव हुआ होगा।

सभी 13 राज्यों में 2014 के मुकाबले 2019 में महिला वोटरों की संख्या में भारी तादाद में इजाफा हुआ है। सबसे पहले बात केरल की क्योंकि यहां तो साल 2014 में 6 लाख से थोड़े ज्यादा महिला मतदाताओं ने वोट किए थे जबकि इस बार 9 लाख से ज्यादा महिला वोटरों ने अपने वोटिंगराइट का उपयोग किया। दक्षिणभारत में तमिलनाडु महिला और पुरुष मतदाताओं की संख्या में 6 लाख का अंतर पाया गया है।

इसे भी पढ़ें लोकसभा चुनाव में इन फिल्मी सितारों ने बिखेरी चमक, क्या रास आएगी राजनीति

अगर बात कुल आकड़ों की करें तो सभी 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में पुरुषों की तुलना में 21 लाख से ज्यादा महिला वोटर्स ने वोटिंग किया। बिहार में पहले छह चरणों में हुई वोटिंग की वाइड नंबर के आधार पर पुरुषों के मुकाबले 1.3 लाख अधिक महिलाओं ने मतदान किया। हालांकि ऐसा नहीं लगता कि इस स्थिति में सातवें चरण में कोई बदलाव हुआ होगा।