एक्जिट पोल आ चुके हैं। जिसमें कई राज्यों में बीजेपी का पलड़ा भारी है। विभिन्न एजेंसियों के एक्जिट पोल के मुताबिक मोटे तौर पर एनडीए को 350 सीटें मिल रही हैँ। इसके अलावा अन्य पार्टियों को लगभग104 सीटेों के पार मिलने का अनुमान है जिसमें यूपीए का कुनबा भी शामिल है। मतलब साफ है कि नरेंद्र मोेदी के नेतृत्व में इस बार फिर एनडीए की सरकार बनती हुई नजर आ रही है।

आईएएनएस-सीवोटर एक्जिट पोल के मुताबिक NDA को 42.3 प्रतिशत, UPA को 28.6 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। वोट प्रतिशत से साफ है कि केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार फिर से बनने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

आईएएनएस-सीवोटर एक्जिट पोल में राजग को 287 सीटें, भाजपा को 236, शिवसेना को 15, जद(यू) एवं लोजपा को 20, बीपीएफ को 1, एनपीपी को 1, एनडीपीपी को 1, शिअद को 1, एसपीएम को 1, अन्नाद्रमुक को 10 एवं एडी को 1 सीट मिलने अनुमान लगया गया है।

एग्जिट पोल के मुताबिक ये साफ अंदाजा लगाया जा सकता एक बार फिर मोदी सरकार दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने जा रही है।

एग्जिट पोल के नतीजे 
एग्जिट पोल के नतीजे 

एक नजर में जानिए कहां कितनी सीटें

उत्तर प्रदेश - इंडिया टुडे के अनुसार एनडीए को 62 से 68, यूपीए को 1से 2 और महगठबंधन को 10 से 16 सीटें मिल रही हैं।

बिहार -

आजतक एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल अनुसार NDA कोे 38-40 और UPA को 0-2 सीटें मिलती नजर आ रही हैं।

एग्जिट पोल के नतीजे 
एग्जिट पोल के नतीजे 

मध्य प्रदेश -

आजतक एक्सिस माई इंडिया के एक्जिट पोल में बीजेपी को 26 से 28 सीटें मिल सकती हैं। जबकि यहां कांग्रेस पार्टी 2-3 सीटों में सिमट जाएगी। टाइम्स नाउ ने मध्य प्रदेश में BJP को 21 और कांग्रेस को 8 सीटें दी है।

छत्तीसगढ़ -

छ्त्तीसगढ़ में बीजेपी को 7 से 8 सीटें मिलने की उम्मीद की जा रही है। जबकि तीन से चार सीटें कांग्रेस को मिल सकती है।

राजस्थान -

बीजेपी को राजस्थान में भारी बढ़त मिलती नजर आ रही है। राजस्थान में बीजेपी को 23 से 25 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को 2 सीटें मिलती नजर आ रही हैं।

गुजरात-

आजतक एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक गुजरात में बीजेपी को 25-26 सीटें मिल सकती है। जबकि

आंध्र प्रदेश -

आज तक व अन्य एक्जिट पोल के मुताबिक आंध्र प्रदेश में टीडीपी का पासा पलटता नजर आता है। यहां वाईएस जगन मोहन रेड्डी की पार्टी YSRCP को 18-20 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा तेदेपा को 4-6 सीटें मिल सकती है। जबकि बीजेपी और कांग्रेस प्रदेश में खाता भी नहीं खोल सकेंगी।

तेलंगाना -

तेलंगाना में तेरास को 10-12 सीटें मिलने की उम्मीद की जा रही है। जबकि बीजेपी और कांग्रेस को 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं। वहीं एआईएमआईएम को एक सीट मिल सकती है।

झारखंड -

बीजेपी को 8, कांग्रेस को 6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

पंजाब-

टाइम्स नाउ वीएमआर सर्वे के मुताबिक पंजाब में पंजाब में कांग्रेस को 10 जबकि एनडीए को 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

दिल्ली का हाल

दिल्ली में आज तक के सर्वे में बीजेपी को 6-7 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि एक सीट कांग्रेस को मिलने की उम्मीद की जा रही है। वहीं आम आदमी पार्टी का दिल्ली में खाता नहीं खुलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

उड़ीसा -

आज तक के सर्वे में NDA को 15-19 सीटें और UPA ka 0-1 वहीं BJD को 2-6 सीटें मिलने का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल -

सर्वे के अनुसार पश्चिम बंगाल में बीजेपी उभरकर सामने आ रही है। बीजेपी को यहां 19 से 23, टीएमसी को 19 से 22 और कांग्रेस को एक सीट मिल रही है।