कोलकाता : आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए पश्चिम बंगाल में मतदान समाप्त हो चुका है। शाम पांच बजे तक कुल 73.05 फीसदी मतदान हुआ है। अंतिम चरण के दौरान भी यहां हिंसक घटनाएं हुई। बारासात इलाकें में 20 देशी बम बरामद हुए है। यह सभी बम पोलिंग बूथ के बाहर से बरामद किए गए है।पश्चिम बंगाल की कुल 9 लोकसभा सीटों पर रविवार को ईवीएम में खराबी और हिंसा की घटनाओं के बीच शाम 5 बजे तक पश्चिम बंगाल में 64.87 प्रतिशत मतदान हुआ है।

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच कोलकाता उत्तर, कोलकाता दक्षिण, दम दम, बारासात, बसीरहाट, जादवपुर, डायमंड हार्बर, जॉयनगर (एसी) और मथुरापुर (एससी) में मतदान चल रहा है। बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी मतदान चल रहा है। मौजूदा विधायकों के इस्तीफे के कारण इन सीटों पर उपचुनाव कराया जा रहा है। ये विधायक संसदीय चुनाव लड़ रहे है।

भाजपा के उत्तर कोलकाता संसदीय क्षेत्र से प्रत्याशी राहुल सिन्हा ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं के बीच भय पैदा करने के लिए गिरीश पार्क के समीप देसी बम फेंका। बहरहाल, पुलिस ने कहा कि इलाके में पटाखे जलाए गए और मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। दक्षिण कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार माला रॉय ने आरोप लगाया कि उन्हें मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोक दिया गया।

कोलकाता और आसपास के इलाकों में छिटपुट झड़पों की खबरें आयी। डायमंड हार्बर सीट से भाजपा उम्मीदवार निलंजन रॉय ने आरोप लगाया कि बज बज इलाके में उनकी कार में तोड़फोड़ की गई। जादवपुर सीट से भी ऐसी ही रिपोर्टें आयी, जहां भाजपा उम्मीदवार अनुपम हाजरा की कार पर अज्ञात बदमाशों ने हमला किया।

इसे भी पढ़ें :

चुनाव आयोग की सख्ती, पश्चिम बंगाल में तय समय से पहले ही रोका चुनाव प्रचार

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में इन सीटों पर 1,49,63,064 मतदाता हैं। इन नौ सीटों पर 1,49,63,064 मतदाता हैं जो 111 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला करेंगे। जादवपुर को छोड़कर आठ सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है।

अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 17,042 मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की कुल 710 टुकड़ियों को तैनात किया है। ये नौ निर्वाचन क्षेत्र कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना के तीन जिलों में फैले हैं।