नई दिल्ली: देश में शुरू होने वाली पहली बुलेट ट्रेन के लिए नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHRSCL) ने हाई स्पीड रेल ऑपरेशंस और मेंटेनेंस की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है।

इस भर्ती को लेकर एनएचएसआरसीएल की प्रवक्ता सुषमा गौर ने बताया कि अहमदाबाद से मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए ट्रेन ऑपरेशन, रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग एंड टेलीकम्युनिकेशन, और इलेक्ट्रिकल के लिए मिडिल लेवल मैनेजमेंट पदों पर पहले बैच की भर्ती का अभियान शुरू हो गया है।

नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस तरह के 13 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती के लिए नौकरी पाने वाले लोगों को जापानी भाषा का बुनियादी ज्ञान होना आवश्यक है।

NHRSCL की भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए NHRSCL की आधिकारिक वेबसाइट www.nhsrcl.in पर जा सकते हैं। एनएचएसआरसीएल की तरफ से बताया गया है कि चुने गए उम्मीदवार ऑप्रेशन और मेंटेनेंस को लीड करेंगे।

इसे भी पढ़ें :

बुलेट ट्रेन में महिला-पुरुष के लिए होंगे अलग शौचालय, बेबी चेंजिंग रूम की भी सुविधा

508 किमी लंबे हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर मुंबई-अहमदाबाद (NHRSCL) प्रोजेक्ट, इसकी प्रक्रियाओं और काम के लिए चुने गए उम्मीदवार को शेनकेनसिन सिस्टम ऑप्रेशन की ट्रेनिंग के लिए जापान भेजा जाएगा।

अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए इसी वित्तीय वर्ष में 28 ड्राइवरों को बुलेट ट्रेन चलाने की ट्रेनिंग दिए जाने की योजना है। इसके बाद अगले साल

30 और कर्मचारियों को इसी तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन सभी कर्मचारियों को वड़ोदरा में हाई स्पीड रेलवे ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में ट्रेनिंग दी जाएगी। इन सभी लोगों को वही कर्मचारी ट्रेनिंग देंगे जो जापान से प्रशिक्षण लेकर आएंगे।

इसे भी पढ़ें :

बुलेट ट्रेनों का किराया किफायती होगा, 15 अगस्त, 2022 को शुरु हो सकती है बुलेट ट्रेन

जानकारों के अनुसार अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना में 4000 कर्मचारियों की भर्ती की जानी है। बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए भारत-जापान के बीच हुआ 5591 करोड़ रुपए का करार हुआ है।

कोलकाता में मेट्रो परियोजना और मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाई-स्पीड रेल परियोजना शामिल है समझौते के मुताबिक, जापान इंटरनेशनल कॉपरेशन एजेंसी मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना के लिए 5,591 करोड़ रुपये और कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के लिए 1,619 करोड़ रुपये का कर्ज देगी।