लखनऊ: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत उत्तर प्रदेश में 14 लोकसभा सीटों पर मतदान खत्म हो चुका है । शाम 7 बजे तक 53.37 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। गरमी से बचने के कारण लोग सुबह से ही लंबी लाइनों में लगे थे। धूप ज्यादा होने के बावजूद भी मतदान केंद्रों में लोगों की लम्बी कतारें देखी गईं।

निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक राज्य में छठे चरण के तहत दोपहर 1 बजे तक सुलतानपुर में 38.87, प्रतापगढ़ में 34.39, फूलपुर में 29.20, इलाहाबाद में 32.38, अंबेडकरनगर में 38.20, श्रावस्ती में 32.64, डुमरियागंज में 34.40, बस्ती में 38.68, संत कबीर नगर में 37, लालगंज में 32.79, आजमगढ़ में 34.80, जौनपुर में 34.53, मछलीशहर में 35.80 और भदोही 35.26 प्रतिशत मतदान हुआ।

इस दौरान समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ में ईवीएम खराब होने की शिकायत की है।

चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा गया है, "आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्र में हो रहे मतदान में बड़ी संख्या में ईवीएम गड़बड़ी सामने आ रही है। पीठासीन अधिकारियों की मनमानी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं की दबंगई पर तत्काल कार्रवाई कर निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करें।"

वहीं, जौनपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं और पुलिस कर्मियों के बीच मारपीट का मामला सामने आया है।

177 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

छठे चरण में रविवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इसमें 2.53 करोड़ मतदाता 177 प्रत्याशियों की भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में होने वाले चुनाव के लिए कुल 16998 पोलिंग सेंटर व 29076 पोलिंग बूथ बनाये गए हैं। छठे चरण के चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां शनिवार को बूथों के लिए रवाना होंगी।

इन सीटों पर होगा मतदान

सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज सुरक्षित, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर सुरक्षित और भदोही लोकसभा क्षेत्र में 12 मई को मतदान होंगे। इसके 48 घंटे पहले प्रचार अभियान थम गया।

इन दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर-

आजमगढ़- अखिलेश यादव

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव 2014 के चुनाव में मोदी लहर होने के बाद भी आजमगढ़ सीट जीती थी। इस बार मुलायम सिंह चुनाव लड़ने के लिए मैनपुरी चले गए। यहां अखिलेश यादव उतरे हैं। उनका सामना भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ से है। यहां कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है। निरहुआ के समर्थन में पीएम मोदी खुद सभा कर चुके हैं।

सुल्तानपुर-मेनका गांधी

2014 के चुनाव में मेनका गांधी ने पीलीभीत से चुनाव जीता था। लेकिन इस बार वो अपने बेटे वरुण गांधी की सीट सुल्तानपुर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार व पूर्व सांसद डॉक्टर संजय सिंह व गठबंधन उम्मीदवार चंद्रभद्र सिंह से है। एडीआर के मुताबिक, मेनका गांधी छठे चरण के चुनाव में सबसे अमीर प्रत्याशी हैं।

डुमरियागंज-जगदंबिका पाल

वन डे वंडर ऑफ पॉलिटिक्स के नाम से मशहूर भाजपा नेता जगदंबिका पाल डुमरियागंज से सांसद हैं। इस बार फिर वे जीत की हैट्रिक लगाने के लिए चुनावी मैदान में हैं। उनका मुकाबला गठबंधन उम्मीदवार आफताब आलम व कांग्रेस के उम्मीदवार डॉक्टर चंद्रेश उपाध्याय से है।

इलाहाबाद- रीता बहुगुणा जोशी

भाजपा ने प्रदेश सरकार में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को इलाहाबाद लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस के योगेश शुक्ला व गठबंधन उम्मीदवार राजेंद्र पटेल से है। योगेश शुक्ला भाजपा में थे, लेकिन उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया। यहां गठबंधन व कांग्रेस प्रत्याशी, रीता बहुगुणा जोशी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।