छिन्दवाड़ा : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे एवं छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ एवं उनकी पत्नी प्रिया नाथ के पास कुल 660.01 करोड़ रूपये से अधिक की चल एवं अचल संपत्ति है। नकुल एवं उनकी पत्नी की संपत्ति कमलनाथ एवं उनकी पत्नी अल्का नाथ की संपत्ति से पांच गुना अधिक है।

बात सिर्फ संपत्ति की नहीं है। पहली बार चुनाव लड़ रहे नकुलनाथ ने नामांकन के दिन बदले-बदले नजर आए। वह एक परिपक्व राजनेता के तौर पर नजर आ रहे थे, जैसा वह दिखते नहीं है।

नकुलनाथ से जुड़ी अहम जानकारी

21 जून, 1974 को जन्मे नकुलनाथ की स्कूली शिक्षा देहरादून के दून स्कूल में हुई है। उन्होंने बोस्टर्न यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की है।

अक्सर जींस और टीशर्ट या शर्ट में नजर आने वाले नकुल नामांकन के दौरान किसी आम नेता की तरह सफेद कुर्ते-पायजामे में नजर आए। उन्होंने गले पर एक दुपट्टा भी डाल रखा था।

पिता कमलनाथ के साथ नकुलनाथ (फाइल फोटो)
पिता कमलनाथ के साथ नकुलनाथ (फाइल फोटो)

नकुलनाथ की संपत्ति

इस सीट से उनके पिता कमलनाथ नौ बार सांसद रह चुके हैं। इनके अलावा नकुलनाथ के पांच सोशल मीडिया अकाउंट हैं, जिनमें उनका वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम एवं गूगल प्लस शामिल हैं। शपथ पत्र के अनुसार, नकुलनाथ की 615.93 करोड़ रूपये से अधिक की चल सपत्ति एवं 41.77 करोड़ रूपये से अधिक अचल संपत्ति है जबकि उनकी पत्नी के पास 2.30 करोड़ रूपये से अधिक की चल संपत्ति है।

नकुल की पत्नी के पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है। जो अचल संपत्ति नकुल के नाम पर हैं, उनमें उनके खुद के नाम के साथ-साथ परिवार द्वारा नियंत्रित कंपनियों एवं ट्रस्टों की संपत्ति भी शामिल हैं। हालांकि, नकुलनाथ एवं उनकी पत्नी के पास कोई वाहन नहीं है।

यह भी पढ़ें :

कमलनाथ के करीबियों पर रेड, CRPF और मध्य प्रदेश पुलिस में भिड़ंत

मप्र में कांग्रेस की दूसरी सूची जारी, सीएम के बेटे नकुल छिंदवाड़ा से लड़ेंगे चुनाव

प्रचार करते नकुलनाथ (फाइल फोटो)
प्रचार करते नकुलनाथ (फाइल फोटो)

शपथ पत्र के अनुसार, नकुल के पास 896.669 ग्राम से अधिक की सोने की बार, 7.630 किलो चांदी, 147.58 कैरट डायमंड एवं स्टोन के जेवरात हैं, जिनका मूल्य 78.45 लाख रूपये से अधिक है। वहीं उनकी पत्नी के पास 270.322 ग्राम सोना, 161.84 कैरट डायमंड एवं स्टोन के जेवरात है, जिनकी कुल कीमत 57.62 लाख रूपये से ज्यादा है।

वर्ष 2017-18 में भरे गये इनकम टैक्स रिटर्न के अनुसार नकुलनाथ की वार्षिक आय 2.76 करोड़ रूपये से अधिक है, जबकि उनकी पत्नी की 4.18 करोड़ रूपये से अधिक। नकुल नाथ के पास छिन्दवाड़ा जिले में कुल 7.82 एकड़ से अधिक जमीन है।