किरकिरी हुई तो सपा ने फिर से जारी की लिस्ट,  स्टार प्रचारकों में मुलायम सिंह अव्वल

मुलायम सिंह के साथ अखिलेश यादव (फाइल फोटो) - Sakshi Samachar

लखनऊ : लोकसभा चुनाव के पहले चरण के स्टार प्रचारकों की सूची में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का नाम नहीं होने से सवालों में घिरी समाजवादी पार्टी (सपा) ने रविवार शाम को जारी संशोधित फेहरिस्त में उनका नाम शामिल कर लिया है अब उनका नाम नंबर -1 पर है।


आपको बता दें कि इससे पहले सपा के प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव द्वारा जारी की गई 40 स्टार प्रचारकों की पहली सूची में मुलायम सिंह का नाम नहीं था।

मुलायम के भाई और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने इस पर सवाल उठाते हुए रविवार को फिरोजाबाद में कहा कि सपा में मुलायम की उपेक्षा हो रही है। इस बीच, शाम को सपा ने पहले चरण की संशोधित सूची और दूसरे चरण के चुनाव के लिये भी स्टार प्रचारकों की फेहरिस्त जारी की। दोनों में ही मुलायम का नाम सबसे ऊपर रखा गया है।

इसे भी पढ़ें :

मुलायम सिंह का नाम सपा की स्टार प्रचारकों की सूची से गायब, अखिलेश लड़ेंगे आजमगढ़ से चुनाव

सपा इस बार बसपा से गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है और मुलायम ने इसका खुला विरोध किया था। आजमगढ़ सीट से मौजूदा सांसद मुलायम को सपा ने इस बार मैनपुरी से उम्मीदवार बनाया है। मुलायम इससे पहले वर्ष 1996, 2004 और 2009 में मैनपुरी से सांसद रह चुके हैं। पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिये घोषित 40—40 स्टार प्रचारकों की सूची में ज्यादातर नाम समान हैं।

इनमें प्रमुख लोगों में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव, पूर्व मंत्री आज़म खान, सांसद जया बच्चन और कन्नौज से सांसद एवं अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव प्रमुख हैं।

इनके अलावा पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राम गोविन्द चौधरी, विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन, जावेद अली खान, विशम्भर प्रसाद निषाद, सुरेंद्र नगर, तेज प्रताप यादव, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, सपा अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष मौलाना यासीन अली उस्मानी, विधायक मनोज पारस, महबूब अली, पूर्व मंत्री शाहिद मंजूर के अलावा कई विधान परिषद् सदस्य एवं अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

Advertisement
Back to Top