नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 का चुनावी मैदान तैयार है। सभी राजनीतिक दल प्रत्याशियों के चयन को लेकर काफी सतर्क नजर आ रहे हैं। पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट का भी ऐसा ही कुछ हाल है। कभी भाजपा के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली इस सीट पर उसे उम्मीदवार उतारने में भी परेशानी आ रही है। माना जा रहा है कि भाजपा अब अक्षय खन्ना पर अपना दांव लगा सकती है।

पंजाब में भाजपा अपने पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ रही है। पंजाब में कुल 13 लोकसभा सीटे हैं, लेकिन गुरदासपुर को लेकर भाजपा पशोपेश में है। इस सीट पर लंबे समय तक अभिनेता से नेता बने विनोद खन्ना का कब्जा रहा था। उनके निधन के बाद यह सीट कांग्रेस के खाते में चली गई है।

अक्षय खन्ना को मिलेगा टिकट !

विनोद खन्ना इस सीट पर लंबे समय तक सांसद रहे। भाजपा चाहती है कि जनता एक बार फिर विनोद खन्ना के नाम पर उनके बेटे अक्षय खन्ना को वोट दे। इसलिए पार्टी आलाकमान अक्षय खन्ना को गुरदासपुर से भाजपा उम्मीदवार बनाना चाहती है। वैसे इस रेस में विनोद खन्ना की पत्नी कविता खन्ना का नाम भी शामिल है।

माना जा रहा है कि गुरदासपुर की जनता विनोद खन्ना से बेहद प्यार करती थी। ऐसे में अक्षय खन्ना से भावनात्मक लगाव के चलते जनता उन्हें चुन सकती है। इसके अलावा भाजपा इस सीट पर किसी नए चेहरे को उतारना चाहती है और अक्षय खन्ना से अच्छा शायद ही पार्टी को कोई मिले। सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए हैं, उसमें अक्षय खन्ना एक हैं।

विनोद खन्ना (फाइल फोटो)
विनोद खन्ना (फाइल फोटो)

चार बार रहे सांसद

विनोद खन्ना भाजपा के टिकट पर 1998 में पहली बार गुरदासपुर का चुनाव जीता था। 1999, 2004 और 2014 में भी विनोद खन्ना इस सीट से जीत हासिल करने में कामयाब रहे थे। हालांकि बीच में 2009 में उन्हें प्रताप सिंह बाजबा के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

कॉन्सेप्ट इमेज
कॉन्सेप्ट इमेज

यह भी पढ़ें :

गुरदासपुर में गरजे मोदी, कहा- सिंख दंगे के आरोपी को कांग्रेस ने बनाया मुख्यमंत्री

बॉलीवुड को ‘कुर्बानी’ देकर इस एक्टर को निधन के बाद मिला सबसे बड़ा सम्मान

उपचुनाव में कांग्रेस को मिली जीत

विनोद खन्ना के निधन के बाद भाजपा ने स्वर्ण सलारिया को इस सीट से चुनाव मैदान में उतारा था, लेकिन जनता ने उन्हें नकार दिया और कांग्रेस के सुनील जाखड़ को विजयी बनाया। इस वक्त यह सीट कांग्रेस के खाते में है।