मुंबई : आगामी लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की कम से कम तीन लोकसभा सीटों पर सबकी नजरें रहेंगी। इनमें से एक सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार चुनाव लड़ेंगे। हालांकि इससे पहले पवार ने चुनावी राजनीति से खुद को दूर रखने का फैसला किया था।

चुनाव के दौरान मढ़ा, नागपुर तथा सोलापुर सीटों पर सभी की नजरें रहेंगी। शरद पवार (78) के मढ़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की उम्मीद है। पवार फिलहाल राज्यसभा के सदस्य हैं। इससे पहले उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया था, लेकिन हाल ही में उन्होंने अपना फैसला बदल लिया।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के कुछ साथी उनसे सोलापुर की मढ़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का अनुरोध कर रहे थे। फिलहाल इस सीट से पार्टी नेता विजय सिंह मोहिते पाटिल सांसद हैं।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों के मुताबिक प्रधानमंत्री बनने की ख्वाहिश हमेशा शरद पवार के साथ जुड़ी रही है। हालांकि पवार कह चुके हैं कि उनकी नजर शीर्ष पद पर नहीं है।

इसे भी पढ़ें :

Lok Sabha Elections 2019: महाराष्ट्र में शिवसेना 23 भाजपा 25  सीटों पर लड़ेगी चुनाव

पर्यवेक्षकों का कहना है, "पवार मढ़ा से चुनाव जीत सकते हैं, लेकिन यह उतना आसान नहीं होगा।" पूर्व केंद्रीय मंत्री पवार की पार्टी कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत कर रही है।

पवार ने कहा था कि उनकी पार्टी भाजपा के खिलाफ राष्ट्रीय नहीं, बल्कि राज्य स्तर पर गठबंधन करना चाहती है तथा वह समान विचारधारा वाले सभी दलों को भगवा पार्टी से मुकाबले के लिये साथ लाना चाहते हैं। इसके अलावा पार्टी के एक सूत्र के मुताबिक 2014 में पहली बार लोकसभा चुनाव हारे पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे भी कांग्रेस की ओर से दोबारा सोलापुर से चुनाव लड़ सकते हैं।

वहीं, नागपुर सीट पर भी सभी की नजरें टिकी हैं, जहां से फिलहाल केंद्रीय परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी सांसद हैं। वह आगामी चुनाव में भी यहीं से चुनाव लड़ सकते हैं। भाजपा के पूर्व सांसद नाना पटोले इस सीट पर कांग्रेस के टिकट पर गडकरी के खिलाफ चुनाव लड़ सकते हैं।