वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ इस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट के तौर पर मौजूद रहे। इस दौरान पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं एक प्रधानमंत्री के तौर के अलावा काशी के सांसद होने के नाते भी आपका स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन की शुरुआत अटल जी ने की थी, लेकिन उनके जाने के बाद पहली बार इस कार्यक्रम का स्वागत हो रहा है।

भारत बदल नहीं सकता इस सोच को हमने बदला : PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया के कई देशों के प्रमुख ऐसे लोग हैं जिनकी जड़े भारत में हैं। उन्होंने कहा कि पहले लोग कहते थे कि भारत बदल नहीं सकता, लेकिन हमने इस सोच को ही बदल दिया है। आज भारत अनेक मामलों में दुनिया की अगुवाई कर रहा है।

बिना नाम लिए राजीव गाधी पर साधा निशाना

इस दौरान उन्होंने बिना नाम लिए प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर निशाना साधा। मोदी ने कहा कि एक पीएम ने कहा था कि दिल्ली से एक रूपए चलता है और गांव तक पहुंचते वह 15 पैसा हो जाता है। जिस पार्टी ने कई साल तक राज किया, उसी पार्टी के प्रधानमंत्री भी कुछ नहीं कर पाए. हमारी सरकार ने तकनीक का इस्तेमाल कर इस लूट को खत्म किया था।

अब हम सब्सिडी का सारा हिस्सा सीधे बैंक अकाउंट के जरिए लोगों को सीधे पहुंचाते हैं। अगर हम पुरानी नीति से पहुंचते तो करीब 4.5 लाख करोड़ से अधिक की संपत्ति की लूट हो जाती। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सरकारों में काम करने की नीयत नहीं थी।