दुबई : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर यूएई में हैं। शुक्रवार को उन्होंने दुबई में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी का जो रूप सामने आया, वह लोगों को काफी पसंद आ रहा है। राहुल गांधी अपने भाषण के दौरान काफी आक्रामक दिखे। भाषण के दौरान राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र का भी जिक्र किया।

घोषणा पत्र का जिक्र

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हमारे घोषणापत्र में भारत के भविष्य के लिए योजना होगी। इसमें करोड़ों भारतीयों की भावना प्रकट होगी। मैं चाहता हूं कि इस घोषणापत्र आपकी भी आवाज हो। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी आवाज आपके देश में सुनी जाए।'' उन्होंने कहा, "मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि सरकार आपके लिए और भारत में आपके परिवार के लिए काम करेगी। "

सोशल मीडिया पर कांग्रेस ने यह वीडियो शेयर किया है, जिसमें राहुल गांधी दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम' में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। अक्सर मंच पर शांत तरीके से अपनी बात रखने वाले कांग्रेस अध्यक्ष काफी उग्र नजर आ रहे हैं। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा पर जमकर आरोप लगाए।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि ‘असहिष्णुता एवं बंटवारे की स्थिति' का सामना कर रहा आज का भारत कभी सफल और मजबूत नहीं हो सकता तथा आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद देश को फिर से एकजुट किया जाएगा ताकि बेरोजगारी सहित सभी चुनौतियों से निपटा जा सके।

यह भी पढ़ें :

दुबई में राहुल गांधी ने जीता सबका दिल, कहा- मैं मन की बात करने नहीं, सुनने आया हूं

लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी करेंगे अपनी टीम में बड़ा फेरबदल, इन्हें मिलेगी नई जिम्मेदारी

उन्होंने यह भी कहा कि देश को फिर से एकजुट करने और समस्याओं का समाधान करने में सब मदद करें। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘मैंने आज दुबई के शासक शेख मोहम्मद से मुलाकात की। मुझे उनके भीतर विन्रमता का आभास हुआ। उनके अंदर एक फीसदी भी अहंकार नहीं था। एक ऐसे नेता जो लोगों की सुनता है और कदम उठाता है। यह देश कई आवाजों से मिलकर बना है।''

उन्होंने कहा, ‘‘यूएई और भारत को साथ लाने वाले मुख्य मूल्य विनम्रता और सहिष्णुता है। यह यूएई में सहिष्णुता का साल रहा है। मुझे यहकर दुख हो रहा है कि हमारे यहां साढ़े चार साल असहिष्णुता के रहे हैं।''