भोपाल : मध्यप्रदेश में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ एमपी के 18वें चीफ मिनिस्टर के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि कमलनाथ सोमवार सुबह भोपाल के परेड ग्राउंड में शपथ लेंगे। कमलनाथ ने शुक्रवार को राज्यपाल आनंदी बेन से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

इंदिरा गांधी ने माना था तीसरा बेटा

आपको बता दें कि देश की भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने कमलनाथ को अपना तीसरा बेटा माना था। कमलनाथ गांधी परिवार की तीन पुश्तों के साथ काम कर चुके है। कमलनाथ 1991 में पहली बार नरसिम्हा राव की सरकार में वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने। इसके बाद वे कपड़ा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), केंद्रीय उद्योग मंत्री, परिवहन व सड़क निर्माण मंत्री, शहरी विकास, संसदीय कार्य मंत्री जैसे कई पदों पर रह चुके है। मनमोहन सरकार में वाणिज्य और उद्योग मंत्री भी रहे।

इसे भी पढ़ें : कमलनाथ ने राज्यपाल से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा, 17 दिसंबर को लेंगे शपथ

कौन हैं कमलनाथ

कमलनाथ मूलत: यूपी के कानपुर जिले के रहने वाले हैँ। उनका जन्म 18 नवंबर, 1946 में हुआ था। उनके पिता का नाम महेंद्र नाथ और मां लीला नाथ है। 34 साल की उम्र में पहली बार सांसद बने थे। वे छिंदवाड़ा से पिछले 9 बार से सांसद हैं। वे वर्तमान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। कमलनाथ की स्कूलिंग देहरादून के 'दून स्कूल' से हुई है। इसी दौरान उनकी दोस्ती संजय गांधी से हुई थी। कमलनाथ की शादी साल 1973 में अलकानाथ से हुई है। उनके दो बेटे हैं नकुल नाथ और बकुल नाथ।

दिल्ली में स्थित बंगले की कीमत है 124 करोड़

2014 में दिए गए हलफनामे के अनुसार कमलनाथ ने अपने और अपनी पत्नी के पास कुल 4 घर दर्शाए हैं। इनमें से एक छिंदवाड़ा में और तीन दिल्ली में है। दिल्ली वाला यह बंगला यहां के फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित है। इस बंगले कीमत करीब 124 करोड़ रुपए से ज्यादा की बताई गई है। बाकी के तीन घरो की कीमत 32 करोड़, एक करोड़ और 14 करोड़ रुपए है।

कमलनाथ के हलफनामें के अनुसार उनके पास दो करोड़ से ज्यादा के एलआईसी और इंश्योरेंस हैं। इन्होंने चार करोड़ 60 लाख रुपए पत्नी को एडवांस के तौर पर दिया है जबकि बेटे बकुल नाथ को 70 लाख रुपए दे रखा है।